उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रदेश भर में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, लोगों ने ली शपथ

By

Published : Jan 25, 2020, 6:51 PM IST

देशभर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में रैली, नुक्कड़ नाटक, रंगोली आदि के जरिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इसमें छात्र-छात्रओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया.

etv bharat
मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस.

लखनऊ: देश भर में 25 जनवरी यानी आज मतदाता दिवस मनाया जा रहा है, जिसके तहत में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया गया. विभिन्न कॉलेजों व स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा रैली निकालकर जागरूकता अभियान चलाया गया. कई जिलों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को मतदान का महत्व बताया गया.

जौनपुर में निकाली गई जागरूकता रैली.

जौनपुर में स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली
मतदाता दिवस के मौके पर जौनपुर में स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई. इस मौके पर आज सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चों कि मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई. रैली में शामिल रजा डीएम शिया कॉलेज के टीचर सायिर आकिर अहमद ने बताया की राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर छात्र-छात्रों ने लोगों को जागरूक करने के लिए रैली निकाली है.

ये भी पढ़ें- लखनऊ: कल्बे सादिक के बेटे कल्बे सिब्तेन नूरी समेत 100 लोगों पर FIR दर्ज

आगरा में नुक्कड़ के माध्यम लोगों को किया जागरूक
आगरा जिले के एत्मादपुर विधानसभा में माता भगवती देवी राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शनिवार को मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं. महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रथम व द्वितीय इकाई द्वारा मतदाता जागरूकता रैली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. रैली का शुभारंभ कॉलेज का प्राचार्य डॉ. यशपाल चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर किया. मतदाता जागरूकता रैली से पूर्व महाविद्यालय परिसर में प्राचार्य डॉ. यशपाल चौधरी द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शपथ समस्त प्राध्यापकों व छात्राओं को दिलाई गई.

मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस.

मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता साक्षरता अभियान का आयोजन
उन्नाव जिले में मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के आदेशा अनुसार 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता साक्षरता अभियान का आयोजन किया गया. मतदाता जागरूकता अभियान के तहत उन्नाव के जिलाधिकारी ने संचालित कई स्कूलों की छात्र-छात्राओं के साथ मिलकर एक रैली का आयोजन कराया, जिसमें सभी छात्र-छात्राएं लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया. वहीं उन्नाव जिला अधिकारी के निर्देशन में गवर्नमेंट इंटर कॉलेज के मैदान में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया, जिसमें विभिन्न स्कूलों से आई हुई छात्राओं ने मनमोहक रंगोलियां बनाईं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली फतह करने पहुंचे UP बीजेपी के योद्धा, इनको मिली 'मिशन दिल्ली' की जिम्मेदारी

मिर्जापुर में दिलाई गई शपथ
मिर्जापुर 10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शनिवार को सदर तहसील में जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों कर्मचारियों के साथ स्कूली छात्राओं एवं महिलाओं को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई. जिलाधिकारी ने शपथ पढ़कर सुनाई, जिसे सभी ने दोहराया. अच्छे कार्य करने वाले बीएलओ को डीएम ने प्रशस्ति पत्र दिया. साथ ही 18 साल पूरा कर लिए युवकों को मतदान पत्र पहचान पत्र वितरण किए. उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार है. इसका उपयोग जरूर करना चाहिए.

कानपुर देहात में धून पर झूमे छात्र.

कानपुर में धुन पर झूमें लोग
कानपुर देहात में कुछ अलग ही ढंग से राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया. यहां मतदाता जागरूकता के तहत सभी को जागरूक किया गया. मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक धुन बजाई गई. इस कार्यक्रम में आए सभी छात्र-छात्राएं खड़े होकर झूमने लगे, जिसके बाद जिले के अधिकारियों ने भी झूमना चालू कर दिया. जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि आज पूरे जिले में मतदाता दिवस मनाया गया, जिसके चलते लोगों जागरूक किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details