उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश में दो लाख से अधिक छात्र दे सकेंगे छात्रवृत्ति योजना परीक्षा

राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित छात्रवृत्ति योजना परीक्षा 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. परीक्षा का आयोजन पांच नवंबर को होगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 5, 2023, 4:22 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के दो लाख से अधिक छात्र इस बार राष्ट्रीय आय व योग्यता आधारित छात्रवृत्ति परीक्षा 2024-25 में शामिल हो सकेंगे. राज्य सरकार ने भारत सरकार द्वारा निर्धारित लाभार्थियों के कोटे के सापेक्ष 15 गुना अधिक छात्रों के ऑनलाइन आवेदन का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस बार भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए 15143 सफल छात्रों को इस योजना का लाभ देने का कोटा निर्धारित किया है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों, जिला विद्यालय निरीक्षकों को आवश्यक शर्तें पूरा करने वाले अधिक से अधिक विद्यार्थियों को 18 सितंबर से पहले ऑनलाइन आवेदन कराने के निर्देश दिए हैं. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आगामी पांच नवंबर को आयोजित किया जाना है.

इस छात्रवृत्ति परीक्षा योजना में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को कोई परीक्षा शुल्क नहीं देना होगा. परीक्षा के लिए राज्य सरकार के नियमानुसार आरक्षण देय होगा. मेरिट के आधार पर चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में ₹1000 प्रतिमाह के दर से ₹12 हजार वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाती है. छात्रवृत्ति परीक्षा में सफल होने के बाद विद्यार्थियों को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग नई दिल्ली द्वारा निर्धारित शर्तों के अधीन कक्षा 9 से 12 तक अध्यनरत चयनित छात्राओं को देय होगा.

छात्रवृत्ति योजना परीक्षा के लिए यह अहर्ताएं हैं


- शैक्षणिक सत्र 2022-23 में कक्षा 7 की परीक्षा न्यूनतम 55% अंक से पास की हो, इसमें एससी-एसटी वर्ग के विद्यार्थियों को 5% की छूट है.
- ऐसे छात्र जो सत्र 2023-24 में राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, व स्थानीय निकाय के विद्यालयों में कक्षा 8 में अध्यनरत हों.
- परीक्षा में केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल, राजकीय आवासीय व प्राइवेट विद्यालय में पढ़ रहे छात्र शामिल नहीं हो सकते हैं.
- परीक्षा में वही छात्र शामिल हो सकते हैं, जिनके अभिभावकों की सालाना 3.50 लाख रुपए से कम हो.

यह भी पढ़ें : भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय के छात्रों के हुनर को निखारेंगे विशेषज्ञ, हो रही ऐसी तैयारी

यह भी पढ़ें : शिक्षक दिवस 2023: प्रदेश के 19 शिक्षकों को सम्मानित करेंगे सीएम योगी

ABOUT THE AUTHOR

...view details