उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: बजट में युवाओं को प्रशिक्षण के दौरान मिलेगा मासिक भत्ता

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी बजट 2020 में योगी सरकार ने युवाओं को इस बार खास तोहफा दिया है. रोजगार और स्वरोजगार के मौके बढ़ाने के लिए अब युवाओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता भी मिलेगा.

etv bharat
बजट 2020 में युवाओं को मिलेगा रोजगार.

By

Published : Feb 19, 2020, 1:41 AM IST

लखनऊ:यूपी बजट 2020 में योगी सरकार ने बेरोजगारी हटाने और नौकरियों के मौके बढ़ाने के लिए युवाओं का बढ़ाया और उत्साह दिया है. स्वरोजगार और रोजगार से जोड़ने के लिए दो नई योजनाओं की शुरूआत की. साथ ही युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के दौरान मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की.

युवाओं के लिए नई योजनाएं

प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार से जोड़ने के लिए दो महत्वपूर्ण योजनाएं मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन और युवा उद्यमिता विकास अभियान शुरू किये जाने का निर्णय लिया गया है.

रोजगार के साथ मिलेगा प्रशिक्षण भत्ता

युवाओं को उद्योगों में प्रशिक्षण के साथ-साथ मासिक प्रशिक्षण भत्ता प्रदान किया जाएगा. युवाओं को मिलने वाले कुल भत्ते में से 1500 रुपये प्रतिमाह केंद्र सरकार देगी और एक हजार रुपये की राशि राज्य सरकार देगी. शेष धनराशि संबंधित उद्योग वहन करेंगे.

100 करोड़ रुपये की योजना प्रस्तावित

मुख्यमंत्री शिक्षुत प्रोत्साहन योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की योजना प्रस्तावित की गई है. उत्तरप्रदेश कौशल विकास मिशन के जरिए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अन्तर्गत दो लाख युवाओं को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details