उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अंतिम संस्कार की मानीटरिंग करेंगी निगरानी समितियां

By

Published : Jun 1, 2021, 10:34 PM IST

यूपी के नगर निकायों में नगर विकास विभाग की ओर से गठित मोहल्ला निगरानी समितियां अब मृतक व्यक्तियों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगी. नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया है.

अंतिम संस्कार
अंतिम संस्कार

लखनऊःप्रदेश के नगर निकायों में नगर विकास विभाग की ओर से गठित मोहल्ला निगरानी समितियों को अब मृतक व्यक्तियों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था की मॉनिटरिंग का जिम्मा दिया है. राज्य सरकार के निर्देश पर नगर विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. रजनीश दुबे की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया है. जारी आदेश में कहा गया है कि नगर निकायों में गठित मोहल्ला निगरानी समिति अब साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन के साथ मृतक व्यक्तियों के अंतिम संस्कार की मॉनिटरिंग करेंगी. जहां जो कमियां होंगी उसे दूर कराने के लिए नगर निकाय के आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को सुझाव देंगी. इसके बाद कमियों को दूर किया जाएगा, जिससे कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के काम को बेहतर ढंग से सब के समन्वय से बेहतर किया जा सके.

नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी को समितियां देंगी फीडबैक
आदेश में कहा गया है कि मोहल्ला निगरानी समिति अपने पूर्व के दायित्व के साथ-साथ सफाई व्यवस्था सैनिटाइजेशन अंतिम संस्कार की व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगी. इसके अलावा अपना फीडबैक भी नगर निकाय के आयुक्त व अधिशासी अधिकारियों को नियमित रूप से देंगी. नगर आयुक्त और अधिशासी अधिकारी उक्त फीडबैक के आधार पर त्वरित आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे. इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर नगर आयुक्त और संबंधित अधिशासी अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें-Purvanchal Expressway: बारिश से एक्सप्रेस-वे का धंसा ढांचा, खुली कमीशनखोरी की पोल

महामारी से निजात दिलाने के लिए हर स्तर पर प्रयास
बता दें कि राज्य सरकार की कोशिश है कि कोरोना वायरस संक्रमण को जल्द से जल्द नियंत्रित किया जा सके, जहां जो कमियां है उसे दूर करते हुए इस समस्या का जल्द से जल्द निदान हो. महामारी के प्रसार को रोकने को लेकर नगर निकायों के स्तर पर साफ-सफाई सैनिटाइजेशन और अन्य तरह के काम की मॉनिटरिंग के लिए मोहल्ला निगरानी समितियों को भी जिम्मेदारी दी गई है. जिससे अधिकारियों के स्तर पर कहीं कोई अगर चूक हो रही हो तो वह जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में गठित निगरानी समितियों के फीडबैक और सुझाव के आधार पर उसे ठीक किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details