उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राजधानी के कॉलेज छात्रों की कॉशन मनी को बना रहे कमाई का जरिया, लाखों रुपये दबाए बैठे हैं

By

Published : Aug 12, 2021, 1:36 PM IST

Updated : Aug 12, 2021, 4:53 PM IST

राजधानी लखनऊ के कई कॉलेजों ने छात्रों से कमाई करने का नया तरीका अपना लिया है. सभी कॉलेज छात्रों से एडमिशन के समय कॉशन मनी लेते हैं और फिर पढ़ाई पूरी होने पर उसे छात्रों को वापस नहीं कर रहे हैं. राजधानी के 90% निजी और सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में यही स्थिति देखने को मिल रही है.

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ: राजधानी के लगभग सभी कॉलेजों में दाखिले के समय छात्रों से कॉशन मनी ली जाती है. नियम है कि पढ़ाई पूरी करने पर यह कॉशन मनी छात्रों को लौटा दी जाए लेकिन, शहर के कई कॉलेज प्रबंधन इसमें खेल कर रहे हैं. आलम यह है कि कई छात्रों का कॉशन मनी का लाखों रुपए कॉलेज के खातों में पड़ा हुआ है. बावजूद इसके कॉलेज प्रशासन यह पैसा लौटाने में आनाकानी कर रहा है.

  • आलोक सिंह ने 2018 में लखनऊ क्रिश्चियन कॉलेज से एमए की पढ़ाई पूरी की थी. आलोक बताते हैं कि पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें डिग्री भी मिल गई है लेकिन, फीस के साथ जमा हुआ कॉशन मनी आज तक कॉलेज प्रशासन की तरफ से वापस नहीं किया गया. इसको लेकर कई बार आवेदन किए गए, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला.
  • शहर के एक डिग्री कॉलेज के शिक्षक की बहन ने 1987 में आईटी गर्ल्स कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की थी. शिक्षक बताते हैं कि उन्होंने एक बार आईटी कॉलेज से कॉशन मनी वापस लेने का प्रयास किया लेकिन, कई बार कॉलेज के चक्कर काटने के बावजूद भी यह पैसा वापस नहीं हो पाया.
  • यह हाल सिर्फ राजधानी के इन दो कॉलेजों का नहीं है. बल्कि, 90% निजी और सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में यही स्थिति देखने को मिल रही है.

लखनऊ विश्वविद्यालय भी समय से नहीं लौटाता है छात्रों का पैसा

राजधानी में लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की संख्या करीब 170 है. यूजी से लेकर पीजी तक 1 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हर साल इन कॉलेजों में पढ़ने के लिए प्रवेश लेते हैं. दाखिले के समय 3000 से 5000 तक बतौर कॉशन मनी फीस में जोड़कर छात्रों से जमा कराई जाती है. नियम के अनुसार पढ़ाई पूरी होने पर यह पैसा वापस किया जाना होता है. इसको लेकर समाजवादी छात्र सभा के जिला अध्यक्ष महेंद्र कुमार यादव ने बताया कि कई कॉलेज प्रबंधन यह पैसा वापस नहीं कर रहे हैं. शहर के प्रतिष्ठित श्री जय नारायण पीजी कॉलेज, बप्पा श्री वोकेशनल डिग्री कॉलेज, डीएवी कॉलेज, विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज समेत कई महाविद्यालयों में छात्रों का पैसा बकाया है. उनकी माने तो नियमानुसार यह पैसा छात्रों के कोर्स पूरा होते समय ही उन्हें लौटा देना चाहिए. महाविद्यालय तो दूर की बात है लखनऊ विश्वविद्यालय ही अपने छात्रों को पैसा समय पर वापस नहीं देता है.

छात्रों का 4-4 साल का पैसा विश्वविद्यालय के खातों में था

लखनऊ विश्वविद्यालय में भी कॉशन मनी को लेकर कई बार हंगामे हो चुके हैं. छात्रों द्वारा लगातार आरोप लगाए गए कि विश्वविद्यालय प्रशासन उनका कॉशन मनी का पैसा वापस नहीं कर रहा है. हालांकि वर्तमान कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय की तरफ से पद संभालने के बाद ही लगातार इस पैसे को वापस किए जाने पर जोर दिया गया. अधिष्ठाता छात्र कल्याण परिषद पूनम टंडन ने विशेष अभियान चलाकर छात्रों का यह पैसा वापस करवाया. इस अभियान के दौरान यह सामने आया कि छात्रों का 4-4 साल का पैसा विश्वविद्यालय के अलग-अलग खातों में पड़ा हुआ था.

कॉलेजों ने बनाया कमाई का जरिया

शहर के एक निजी कॉलेज ही नहीं बल्कि सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालय के प्रबंधन भी इस खेल में शामिल हैं. असल में, सरकारी सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में शिक्षकों के वेतन का पैसा तो सरकार देती है लेकिन, प्रबंधकों को कोई लाभ नहीं है. ऐसे में प्रबंध तंत्र अपनी कमाई का जरिया तलाश रहे है. छात्र नेता अंकित सिंह बाबू का कहना है कि कई प्रबंध तंत्रों ने इस कॉशन मनी को ही अपनी कमाई का जरिया बना लिया है. कई छात्र पैसा लेना भूल जाते हैं या दोबारा उसके लिए नहीं आते और अंतिम रूप से यह पैसा प्रबंधन के पास चला जाता है.

नेशनल कॉलेज में की गई थी यह व्यवस्था

कॉशन मनी के पैसे को लेकर नेशनल पीजी कॉलेज ने पूर्व में एक ऐसी व्यवस्था लागू की थी जिसके तहत पढ़ाई पूरी होने पर छात्र के जाते समय उसे उसकी कॉशन मनी का चेक पकड़ा दिया जाता था. यह व्यवस्था पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. एसपी सिंह के समय में लागू की गई थी.

लखनऊ विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर पूनम टंडन ने बताया कि विश्वविद्यालय के छात्रों की बकाया कॉशन मनी वापस कर दी गई है. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि कॉलेजों के स्तर पर कॉशन मनी वापस किए जाने की व्यवस्था है. अगर किसी कॉलेज के छात्र-छात्रों की तरफ से शिकायत मिलती है तो इस पर कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Aug 12, 2021, 4:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details