उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

युवा करेंगे घर में व्यापार, सरकार ला रही ये योजना

By

Published : Jan 20, 2021, 2:14 PM IST

युवाओं के पलायन को रोकने के लिए प्रदेश सरकार महात्मा गांधी ग्राम स्वरोजगार योजना प्रशिक्षण को आरंभ करने जा रही है. इस योजना के तहत लोगों को रोजगार संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा.

लोगों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
लोगों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

लखनऊ : प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से युवाओं के पलायन को रोकने के लिए महात्मा गांधी ग्राम स्वरोजगार योजना प्रशिक्षण का आरंभ किया जा रहा है. जिसमें महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं. इसके लिए सरकार की ओर से अनुदान भी दिया जा रहा है, जिससे नव युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई है.

महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार की शुरूआत

ग्रमीण क्षेत्रों में युवाओं का पलायन रोकने के लिए सरकार अब पूरी तरह से मुस्तैद दिख रही है. प्रदेश सरकार पलायन को रोकने के लिए महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ग्राम स्वरोजगार की शुरूआत करने जा रही है. जिसके तहत लोगों के पलायन को रोककर उन्हें प्रदेश में स्वरोजगार दिया जाएगा.

युवाओं को दिया गया प्रशिक्षण

केवल शिक्षित बेरोजगारों को मिलेगा लाभ

माल ब्लाक की न्याय पंचायत नबी पनाह में तीन दिवसीय शिविर में केवल वही बेरोजगार युवक व युवतियां भाग ले पाएंगे, जो 20 वर्ष से अधिक हो और कम से कम हाईस्कूल पास हो. उनका उसी ग्राम पंचायत के निवासी होना भी जरूरी है.

तीन दिवसीय शिविर में होगा प्रशिक्षण

तीन दिवसीय शिविर में प्रशिक्षार्थियों को खाद्य प्रसंस्करण की विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण देते हुए खाद पदार्थ जैसे जैम, जेली, मुरब्बा, आचार, आलू, मूंग के पापड़, दलहन आदि पदार्थों का उत्पाद कैसे किया जाता है. इस बारे में जानकारियां दी जाएंगी.

प्रशिक्षण में महिलाएं ले रहीं हिस्सा

महात्मा गांधी स्वरोजगार योजना के तहत रोजगार पाने के लिए बेरोजगार शिक्षित महिलाएं हिस्सा ले रही हैं. प्रशिक्षण ले रही महिलाओं में स्वेता गौतम ने बताया कि उनके पति बेरोजगार हैं. सरकार द्वारा लाई गई योजना से हम बहुत खुश हैं. यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर हम आम के कई उत्पाद बनाकर अपना रोजगार चला सकते हैं. जिसके लिए सरकार एक लाख रुपये का अनुदान भी दे रही हैं, वहीं दूसरी ओर मंजू चौधरी ने बताया कि उनके पिता मजदूर हैं, अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए वो उनकी मदद करना चाहती हैं. उनके गाँव में खाद्य पदार्थों को बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसको वो सीखकर सरकार द्वारा जो भी अनुदान मिलेगा उससे वो अपना कोई नया रोजगार शुरू करेंगी, जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्तिथि ठीक हो सके.

सरकार दे रही एक लाख रुपये का अनुदान

राष्ट्रीय फल संरक्षण केंद्र के प्रभारी डॉ संजीव कुमार सिंह चौहान ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर बेरोजगार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर खाद्य एवं प्रसंस्करण विभाग उत्तर प्रदेश माल ब्लॉक की न्याय पंचायत नबी पनाह में तीन दिवसीय शिविर का आयोजन कर रहा है. शिविर में प्रशिक्षार्थियों को विभिन्न विधाओं का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिससे ग्रामीण गाँव में ही स्वरोजगार कर सकें. इसके लिए सरकार एक लाख रुपये का अनुदान भी दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details