उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Lucknow Nagar Nigam : रिश्वत लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का वीडियो वायरल

लखनऊ नगर निगम में रिश्वत लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का वीडियो वायरल हुआ है. हालांकि वीडियो रविवार को वायरल होने को लेकर सवाल उठ रहे हैं, लेकिन लखनऊ नगर निगम में घूसखोरी के पहले कई मामले सामने आ चुके हैं.

By

Published : Jul 3, 2023, 12:55 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

रिश्वत लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने का वीडियो वायरल.

लखनऊ : नगर निगम के जोनल कार्यालय में मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए रिश्वत ली जा रही है. ऐसा एक वीडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वायरल वीडियो में मृत्यु प्रमाण पत्र के बदले रिश्वत लेते एक कर्मचारी को दिखाया गया है. हालांकि इस वीडियो की पुष्टि नहीं हो सकी है. दरअसल रविवार को कार्यालय बंद रहता है. ऐसे में यह वीडियो रविवार को वायरल होने पर सवाल उठ रहे हैं.

जांच के बाद होगी कार्रवाई.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक व्यक्ति कर्मचारी से निवेदन करता हुआ दिखाई पड़ रहा है. व्यक्ति कह रहा है कि जैसे पहले आपने पैसे लेकर सर्टिफिकेट बना दिया था, उसी तरह एक बार फिर पैसे ले लिजिए और प्रमाण पत्र बना दीजिए. उस व्यक्ति के कई बार कहने पर कर्मचारी मान जाता है और अर्जेंट मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए पांच सौ रुपये मांगता है. इसके बाद प्रमाण पत्र बनवाने आए व्यक्ति की तरफ से 500 रुपये का नोट कर्मचारी को दिया जाता है. वायरल वीडियो नगर निगम जोन 6 का बताया जा रहा है. वीडियो में व्यक्ति कर्मचारी का नाम लेते हुए पैसे दे रहा है. हालांकि उस व्यक्ति की तरफ से पहले पैसे का ऑफर कर्मचारी को दिया गया है. वीडियो को ध्यान से देखन और सुनने से पता चलता है कि वीडियो में रिश्वत लेने वाले कर्मचारी का नाम कमल रावत बताया जा रह है.

बारिश से कई सड़कें खराब, चलना हुआ मुश्किल


तीन दिन की लगातार बारिश से शहर के कई सड़कों का हाल खस्ताहाल हो चुका है. लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम व लोक निर्माण विभाग की इन सड़कों पर चलना जोखिम भरा है. बारिश से जगह-जगह डामर और बजरी उखड़ चुकी है. शहर के कई ओवर ब्रिज की सड़कें खस्ताहाल हो गई हैं. आंकड़ों के मुताबिक बारिश से शहर की करीब 200 किलोमीटर से ज्यादा की सड़क खराब हो गई हैं.

दुबग्गा के फरीदीपुर में जलभराव की समस्या से क्षेत्रवासी जूझ रहे हैं. यहां के रहने वाले रविंद्र, अखिल व सविता का कहना है कि वैसे दुबग्गा का यह क्षेत्र नगर निगम में काफी पहले शामिल हो गया था, लेकिन विकास के नाम पर यहां कुछ नहीं हुआ है. गांव से भी बदतर जीवन यहां के लोग गुजार रहे हैं. कहीं सड़क नहीं बनी हैं तो कहीं बिना नालियों के ही सड़क बना दी गई है. कई बार संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया गया है, मगर समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. बारिश में बच्चों व बड़ों को घर से निकलना खतरे से खाली नही है.

इस्माईल गंज वार्ड प्रथम के मोहल्ले अवधविहार, शंकर पुरी काॅलोनी, पुरानी नहर रोड की सफाई न होने से जलनिकासी नहीं हो रही है. इससे सड़कों पर पानी भरा हुआ है. लोगों ने इस समस्या का तत्काल निराकरण कराए जाने की मांग की है. रहीम नगर डंडइया बाजार चौराहे से विकास नगर सगरा नाले तक बांयी ओर के नाले की सफाई ही नहीं कराई गई है. इसकी दूसरी पटरी पर नाला कई बार साफ हो चुका है, मगर हीवेट पॉलिटेक्निक से सटा नाला ढका होने की वजह से एक बार भी साफ नहीं किया गया है. सड़क बनाई गई, किनारा कच्चा होने से नाले में बारिश के पानी की निकासी का रास्ता बंद हो गया है. किनारे मिट्टी होने से सड़क पर पानी भर रहा है. इससे नई सड़क का बर्बाद होना तय है.

बताया जा रहा है कि वार्ड विकास निधि का आदेश देर से जारी हुआ. इसके चलते विकास कार्य शुरू नहीं हो सके हैं. चिनहट से लेकर कानपुर रोड तक की सड़क खराब हो चुकी है. चिनहट चौराहे पर सड़कों में गड्ढे हो गए हैं. जानकीपुरम, राजाजीपुरम, बालागंज समेत कई इलाके में सड़क उखड़ चुकी हैं. नगर निगम आरआर के पास योगी सरकार 1.0 में कुकरैल पुल का निर्माण हुआ था. अब इस पुल की सड़क जर्जर हो चुकी है. जगह-जगह बजड़ी उखड़ गई है तो ज्वाइंट पर गड्ढे हो गए हैं. इसी तरह गोमती नगर ओवरब्रिज समेत अन्य पुलों की सड़कें भी खराब हो गई हैं. बसपा पार्षद अमित चौधरी ने बताया कि सड़क बनाने में बजट में बंदरबांट किया जाता है. इसी वजह से बारिश के बाद सड़कों की परत उखड़ने लगती हैं. सड़कों की गुणवत्ता व बजट की जांच होनी चाहिए.







यह भी पढ़ें : राजधानी लखनऊ में 30 अगस्त तक धारा 144 लागू, इन गतिविधियों पर रहेगी रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details