उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः एक अप्रैल से रातभर मिल सकेगी शराब, लागू होगी नई आबकारी नीति

उत्तर प्रदेश में राजस्व बढ़ाने और नकली शराब पर रोक लगाने के लिए नई आबकारी नीति 2020-21 लागू होने जा रही है. इसके तहत अब मॉडल शॉप रातभर तक खुल सकेंगे.

etv bharat
alcohol

By

Published : Jan 28, 2020, 10:01 AM IST

लखनऊःउत्तर प्रदेश में राजस्व बढ़ाने और नकली शराब पर रोक लगाने के लिए नई आबकारी नीति 2020-21 प्रभावी होगी. यह नीति उत्तर प्रदेश के सभी नगर निगम परिक्षेत्र में आने वाली सभी मॉडल शॉप, फाइव स्टार होटल, बियर बार पर लागू होगी. अब शराब की दुकानें निर्धारित समय से अधिक समय तक खोले जा सकेंगे. अधिक समय तक शराब की बिक्री के लिए परमिशन लेना होगा और आबकारी विभाग को घंटा के हिसाब से शुल्क देना होगा.

अब रात भर मिल सकेगी शराब.

रात में शराब बिक्री की काफी दिनों से थी मांग
विमेश कुमार शर्मा आबकारी अधिकारी लखनऊ ने बताया कि लंबे समय से अनुज्ञापियों की मांग थी कि उन्हें अधिक समय तक मॉडल शॉप, बियर शॉप, फाइव स्टार को खोलने दिया जाए. शासन ने अब उनके लिए घंटे के हिसाब से चार्ज लेकर उन्हें अनुमति देने की बात कही है. इससे राजस्व तो बढ़ेगा ही, वहीं लोगों को सहूलियत से शराब मुहैया कराई जा सकेगी.

रात में चार बजे तक मिलेगी शराब
आबकारी अधिकारी ने बताया कि लखनऊ नगर निगम परिक्षेत्र में करीब 110 मॉडल शॉप और फाइव स्टार होटल हैं. इन सभी पर 1 अप्रैल से नई आबकारी नीति प्रभावी होगी. इस नीति से शराब के मूल्य पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. सभी बार और रेस्टोरेंट में निर्धारित मूल्य से अधिक मूल्यों से बिक्री नहीं की जा सकेगी. पहले शराब की बिक्री 12 बजे रात तक ही होती थी, लेकिन अब 12 से 2 और 2 से 4 बजे सुबह तक शराब की बिक्री हो सकेगी.
यह भी पढ़ेंः-ब्राजील के राष्ट्रपति ने बेटियों संग ताजमहल का किया दीदार..... देखें तस्वीरें

ABOUT THE AUTHOR

...view details