उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 24, 2022, 8:28 AM IST

Updated : May 24, 2022, 10:34 PM IST

ETV Bharat / state

आंधी-बारिश से कई जिलों में भारी तबाही, सीएम योगी ने दिए पीड़ितों को राहत पहुंचाने के निर्देश

यूपी के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ आई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी पर किसानों के लिए मुसीबत बन गई. मेरठ में आम की फसल और सीतापुर में केला की फसल बर्बाद हो गई. मुख्यमंत्री ने राज्य आपदा मोचक निधि से मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपए और घायलों एवं पशुहानि के लिए प्रभावितों को नियमानुसार राहत राशि तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरकार सभी प्रभावितों को पूरी मदद देने के लिए कृतसंकल्पित है.

आंधी बारिश
आंधी बारिश

लखनऊ:प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ आई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है. लेकिन, तेज आंधी से किसानों को बड़ा नुकसान हुआ है. गाजियाबाद, नोएडा में तेज बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया. वहीं, मेरठ में आम की फसल करने वाले किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. इसी तरह सीतापुर में केला की फसल करने वाले किसानों को बर्बादी झेलनी पड़ी है. आंधी के कारण पेड़ गिरने और और आकाशीय बिजली की चपेट में आने से सुल्तानपुर और लखीमपुर में 4 लोगों की मौत हो गई है. सीएम योगी आदित्यानाथ ने पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश जिलाधिकारियों को दिए हैं.

मेरठ में आंधी से आम की फसल बर्बाद:मेरठ में आंधी के साथ आई तेज बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दी, लेकिन आम की फसल तबाह कर दी. जिले के किसान पहले आम में लगने वाले कीड़े से परेशान थे, अब तेज बारिश ने रही सही कसर पूरी कर दी. किसानों ने कहा कि आंधी से आम के कई बागों के पुराने पेड़ ढह गए. जबकि, शाखाएं टूटने से फल टूट कर खराब हो गए. किसानों ने कहा कि तेज हवाओं से फसल को भारी नुकसान हुआ है.

सीतापुर में केला की फसल बर्बाद:सीतापुर में तेज आंधी और बारिश के कारण बड़े पैमाने पर केला की फसल को नुकसान पहुंचा है. भारतीय किसान यूनियन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि ये तस्वीर किसान रामनाथ वर्मा के खेत की है, जिन्होंने 14 एकड़ में केले की फसल लगायी थी. लेकिन, तेज आंधी-तूफान ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया. आँधी के चलते 10 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. आंकलन कराके फसल बीमा के तहत उचित मुआवजा देने की सरकार से मांग की गई.

लखीमपुर और सुल्तानपुर में 4 की मौत, मवेशी जले:सुल्तानपुर के बल्दीराय थाना क्षेत्र के गंगा वलीपुर गांव में तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश के दौरान पेड़ की डाल गिरने से किशोरी की मौत हो गई. वहीं, आंधी के दौरान लगी आग से पांच घरों की गृहस्थी जलकर खाक हो गई. आग की चपेट में आकर एक मवेशी की की भी मौत हो गई. जबकि, दो अन्य मवेशी गंभीर रूप से झुलस गए. इसी तरह लखीमपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से दो बच्चों समेत तीन की मौत हो गई. जबकि, दो लोग घायल हो गए.

वाराणसी और प्रयागराज में मौसम खुशनुमा:वाराणसी में तेज आंधी और आसमान में छाई घटा से मौसम ठंडा रहा. लेकिन धूल भरी आंधी चलने से लोग परेशान दिखे. इसी तरह प्रयागराज में अचानक मौसम का मिजाज बदला तो लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. हल्की बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया.

पीड़ितों को तत्काल राहत देने के निर्देश दिए:मुख्यमंत्री योगी ने आंधी-तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं से प्रभावित जनपदों के जिलाधिकारियों को पीड़ित परिवारों को तत्काल राहत वितरित करने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने दैवीय आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराने को कहा है. घायल व्यक्तियों की समुचित चिकित्सीय व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए. इसके साथ ही जनहानि, पशुहानि तथा फसल क्षति के सम्बन्ध में आकलन कराकर विस्तृत आख्या उपलब्ध कराने को भी कहा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 24, 2022, 10:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details