उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

69,000 भर्ती में नियुक्त शिक्षकों को वेतन दिलाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम

उत्तर प्रदेश में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति पाने वाले 64000 शिक्षक बीते 6 महीनों से बिना वेतन के काम कर रहे हैं.. शिक्षकों को वेतन दिलाने के लिए सरकार ने जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

By

Published : May 13, 2021, 10:42 AM IST

69,000 भर्ती में नियुक्त शिक्षकों को वेतन दिलाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम69,000 भर्ती में नियुक्त शिक्षकों को वेतन दिलाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम
69,000 भर्ती में नियुक्त शिक्षकों को वेतन दिलाने के लिए सरकार ने उठाए ये कदम

लखनऊ: 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्त हजारों शिक्षकों को वेतन ना मिलने के कारण सवालों में घिरे जिम्मेदार आखिरकार जाग गए हैं. इन शिक्षकों के दस्तावेजों का अभी तक सत्यापन न हो पाने के कारण इन्हें वेतन ही नहीं मिल पा रहा है. बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार की ओर से इस प्रक्रिया को रफ्तार देने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

जारी किए गए निर्देश

  • दस्तावेज सत्यापन के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने मंडलीय सहायक निदेशक को प्रभारी नियुक्त किया है.
  • बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से भी विभिन्‍न विश्वविद्यालयों और बोर्डों को दस्तावेज सत्यापन जल्द करने के लिए पत्र लिखा जाएगा.
  • अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में विभिन्‍न कारणों से रिक्त रहे पदों को लेकर भी बेसिक शिक्षा सचिव से प्रमाण पत्र मांगा है.
  • परिषद से रिक्त पदों की वास्तविक स्थिति की जानकारी मिलने के बाद रिक्त पदों को प्रतीक्षा सूची से भरने की कवायद तेज की जाएगी.
  • 6 महीने से बिना वेतन के काम कर रहे हैं ये शिक्षक

69000 सहायक अध्यापक भर्ती में नियुक्ति पाने वाले 64000 शिक्षक बीते 6 महीनों से बिना वेतन के काम कर रहे हैं. इन शिक्षकों से पंचायत चुनाव में ड्यूटी तक करवाई गई है. बीते दिनों कुछ ऐसे मामले भी सामने आए जहां कोरोना संक्रमण से शिक्षकों की मृत्यु हो गई और उन्हें अभी तक अपने वेतन का एक भी रुपया नहीं मिल पाया है. इसको लेकर विभाग और शासन पर लगातार सवाल उठते रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details