उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ विश्वविद्यालय में फूड फेस्टिवल में दिखा अलग नजारा, इन व्यंजनों ने खूब रिझाया

लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला. विश्वविद्यालय परिसर में भारत के विभिन्न राज्यों के पकवानों व परिधानों के साथ-साथ एनसीसी कैडेट्स ने एक अलग ही रंगत बिखेरकर सभी का मनमोह लिया. मौका था विश्वविद्यालय (Food festival organized in Lucknow University) की एनसीसी बटालियन की ओर से तैयार किए गए फूड फेस्टिवल का.

By

Published : Dec 21, 2022, 12:52 PM IST

a
a

लखनऊ विश्वविद्यालय में फूड फेस्टिवल में दिखा अलग नजारा

लखनऊ : लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को एक अलग ही नजारा देखने को मिला. विश्वविद्यालय परिसर में भारत के विभिन्न राज्यों के पकवानों व परिधानों के साथ-साथ एनसीसी कैडेट्स ने एक अलग ही रंगत बिखेरकर सभी का मनमोह लिया. मौका था विश्वविद्यालय की एनसीसी बटालियन की ओर से तैयार किए गए फूड फेस्टिवल का. इस फूड फेस्टिवल (Food festival organized in Lucknow University) में 11 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लड़कियों के साथ वहां के खानपान को प्रस्तुत किया गया, साथ ही शहीद भगत सिंह के जीवन गाथा पर एक नाटक भी प्रस्तुत किया गया. इस अवसर पर 64 यूपी बटालियन एनसीसी लखनऊ के कमांडिंग आफिसर कर्नल गौरव कार्की तथा डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर पूनम टंडन व एनसीसी केयरटेकर डॉ. रजनीश कुमार यादव उपस्थित रहे.

इस फेस्टिवल का शुभारंभ मुख्य अतिथि कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने किया. उन्होंने फेस्टिवल में छात्रों द्वारा बनाए गए पकवानों को चखने के साथ ही भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति रंग को भी देखा. गुजरात के स्टॉल पर गुजराती परिधान में मौजूद एनसीसी कैडेट ने ढोकला, दाबेली, जलेबी, फाफड़ा परोसा तो उत्तर प्रदेश के स्टाॅल पर आलू कचोरी, पान और खीर की मिठास मिली, वहीं आंध्र प्रदेश की हैदराबादी बिरयानी की खुशबू ने पूरे खेल मैदान को ही महका दिया. साथ ही डोसा व गाजर के हलवा भी कैडेट्स को खूब भाया, वहीं जम्मू कश्मीर के कहवा, कश्मीरी पुलाव, कश्मीरी साग ने इस फेस्टिवल की रौनक को और बढ़ा दिया. जबकि महाराष्ट्र के आकर्षक परिधान में ढले कैडेट ने मोदक, बासुंदी पावभाजी, बिहार का लिट्टी चोखा, खजुरिया, सत्तू शरबत, उत्तराखंड की रोटी बाल मिठाई और पंजाब के छोले भटूरे ने सभी को खूब रिझाया.

यह भी पढ़ें : स्कूल में 15 छात्राओं की तबीयत बिगड़ने पर तांत्रिक से कराई झाड़फूंक, जांच शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details