उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ, कड़ी सुरक्षा के बीच होगा वैक्सीनेशन

By

Published : Jan 13, 2021, 1:43 AM IST

राजधानी लखनऊ में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंची हैं. तीन दिन में प्रथम चरण के तहत पूरे उत्तर प्रदेश में नौ लाख लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगाया जाएगा. इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ
वैक्सीन की पहली खेप पहुंची लखनऊ

लखनऊ:कोरोना वैक्सीन की पहली खेप राजधानी पहुंची है, जिसे राजधानी के नगरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में स्टोर किया गया. डीजी परिवार कल्याण राकेश दुबे ने जानकारी देते हुए बताया कि लखनऊ में बनाए गए स्टेट सेंटर में वैक्सीन को लाया गया है, जहां पर पुलिस की कड़ी निगरानी में इसे रखा गया है. वैक्सीन को जिलों में स्थित वैक्सीन स्टोर सेंटर भेजा जाएगा. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन स्टोर की सुविधा मौजूद है. सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार 15 जनवरी तक राजधानी लखनऊ में 11 लाख वायल वैक्सीन राजधानी लखनऊ पहुंचेगी.

यूपी के पास ढाई लाख लीटर वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता

उत्तर प्रदेश के पास ढाई लाख लीटर वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता है. वैक्सीनेशन के लिए कोल्ड चैन को बनाए रखने के लिए 1610 आइस लाइन रेफ्रिजरेटर, 1430 डीप फ्रीजर, हजारों की संख्या में वैक्सीन कैरियर और कोल्ड बॉक्स केंद्र सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश को उपलब्ध कराए गए हैं.

1500 केंद्रों पर हुआ ड्राईरन

सोलह जनवरी को वैक्सीनेशन किया जाएगा. इससे पहले सोमवार को उत्तर प्रदेश के लगभग 1500 वैक्सीनेशन केंद्रों पर ड्राईरन किया गया. ड्राई रन की मदद से यह सुनिश्चित किया गया है कि 16 जनवरी को होने वाले वैक्सीनेशन के दौरान किसी तरह की अव्यवस्था न होने पाए. उत्तर प्रदेश के 15 केंद्रों पर लगभग तीन हजार बूथ बनाए गए हैं. प्रत्येक बूथ पर प्रतिदिन 100 लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगाया जाएगा. इस हिसाब से प्रत्येक 1 दिन में तीन लाख लोगों को टीका लगेगा. तीन दिन में प्रथम चरण के तहत पूरे उत्तर प्रदेश में नौ लाख लोगों को कोरोनावायरस का टीका लगाया जाएगा.

स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर पर पुख्ता इंतजाम

कोरोनावायरस वैक्सीन की पहली खेप को स्टेट वैक्सीनेशन सेंटर पर लाया गया, जहां पर पुख्ता इंतजाम देखने को मिले. यहां पर पर्याप्त मात्रा में आइस लाइन रेफ्रिजरेटर व डीप फ्रीजर मौजूद हैं, जिनमें वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा. पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच में वैक्सीन को स्टोर किया जाएगा और फिर वाहनों की मदद से जिले में बने वैक्सीन स्टोर सेंटर पर पुलिस अभिरक्षा में वैक्सीन को भेजा जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details