उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल में अब तक 21 हजार कर्मचारियों ने डाउनलोड किया आरोग्य सेतु ऐप

By

Published : Apr 10, 2020, 7:00 PM IST

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आयुष मंत्रालय ने इससे बचाव के उपाय बताने और लोगों में इस खतरनाक वायरस के प्रति जागरुक करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया है. जिसे अब तक लाखों डाउन लोड कर चुके हैं. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अंतर्गत काम करने वाले 21 हजार कर्मचारी और उनके परिवार वाले भी इस आरोग्य सेतु ऐप को अपने मोबाइल में डाउन लोडकर उससे कोविड 19 के बारे में जानकारी ले रहे हैं.

etv bharat
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय लखनऊ

लखनऊ: आयुष मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के प्रति लोगों को जागरूकता करने के लिए आरोग्य सेतु एप जारी किया है. उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के अधिकारी इस ऐस को लेकर लगातार रेलवे कर्मचारियों को जागरुक कर रहे हैं. जिसकी वजह से अब तक मंडल के 21 हजार अधिकारियों और कर्माचारी और परिवारों के सद्स्यों ने भी इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउन लोड कर लिया है.

उत्तर रेलवे के सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला बताते हैं कि कोविड -19 के प्रसार की रोकथाम के लिए महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने उत्तर रेलवे एवं उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों, वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही मुख्यालय और मंडलों के अधिकारियों और फ्रंटलाइन स्टाफ के साथ वार्ता कर स्टाफ को प्रेरित किया.

उन्होंने बताया कि रेल मंत्रालय ने चार अप्रैल को सूचित किया था कि आयुष मंत्रालय ने आरोग्य सेतु ऐप बनाया है. कोविड-19 के विरुद्ध लड़ाई में रेल कर्मियों एवं उनके परिवार के सदस्यों में ये बहुत प्रभावी होगा.

आयुष मंत्रालय ने रेल कर्मियों एवं उनके परिवारों को ध्यान में रखते हुए उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक प्रोटोकॉल बनाया है. महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इस ऐप को अधिकाधिक डाउनलोड करने पर बल दिया था. इसके बाद अबतक उत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के लगभग 21,000 रेलकर्मियों और उनके परिवारजनों ने यह ऐप डाउनलोड कर लिया है.

सीनियर डीसीएम ने बताया कि मंडल में कार्यरत संविदाकर्मियों सहित अन्य श्रमिकवर्ग को भी इस ऐप के प्रति जागरूक करते हुए उन सभी को इस ऐप के जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है.

मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने बताया कि वर्तमान वैश्विक आपदा को ध्यान में रखते हुए मंडल की तरफ से रोजाना नई गतिविधियों और कार्य प्रणालियों को योजनाबद्ध और चरणबद्ध ढंग से अमल में लाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details