उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ. अंजना गोयल एससीईआरटी की नई निदेशक बनीं, यह अतिरिक्त दायित्व भी संभालेंगी

By

Published : Nov 29, 2022, 11:12 AM IST

अपर शिक्षा निदेशक डॉ. अंजना गोयल को राजकीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद एनसीईआरटी का प्रभारी निदेशक बनाया गया है. डॉ. अंजना गोयल माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की सचिव हैं. अभी तक बेसिक शिक्षा निदेशक शुभ्रा सिंह के पास एससीईआरटी का अतिरिक्त प्रभार था. इस संबंध में विशेष सचिव अवधेश कुमार ने सोमवार को निर्देश जारी किए.

म

लखनऊःअपर शिक्षा निदेशक डॉ. अंजना गोयल (Additional Director of Education Dr. Anjana Goyal) को राजकीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (State Council of Educational Research and Training) एनसीईआरटी का प्रभारी निदेशक बनाया गया है. डॉ. अंजना गोयल माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड (Secondary Education Selection Board) की सचिव हैं. अभी तक बेसिक शिक्षा निदेशक शुभ्रा सिंह (Basic Education Director Shubhra Singh) के पास एससीईआरटी का अतिरिक्त प्रभार था. इस संबंध में विशेष सचिव अवधेश कुमार ने सोमवार को निर्देश जारी किए.

बेसिक शिक्षा के निदेशक डॉ सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह (Director of Basic Education Dr. Sarvendra Vikram Bahadur Singh) सेवा विस्तार की समय सीमा समाप्त होने के बाद से ही यह पद शुभ्रा सिंह के पास था. विभाग के अधिकारियों का कहना था कि एससीईआरटी के नियमित निदेशक के तौर पर किसी अधिकारी के तैनात करने की बात चल रही थी, पर विभाग ने एक बार फिर से दूसरे अधिकारी को ही इसका प्रभारी अधिकारी बना दिया है.

एससीईआरटी बेसिक शिक्षा परिषद (SCERT Basic Education Council) के स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण के साथ ही पाठ्यक्रम तैयार करना शिक्षा की गुणवत्ता को जांचना जैसे कई कामों का निर्वहन करता है. बीते दिनों बाद माध्यमिक और बेसिक शिक्षा विभाग का समायोजन होने के बाद से एससीईआरटी के दायित्व में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. इसके तहत एससीईआरटी अप बेसिक के स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने के साथ ही माध्यमिक के स्कूलों के भी गुणवत्ता सुधारने का काम करेगा.

यह भी पढ़ें : उपभोक्ताओं के 26000 करोड़ रुपये खा गया बिजली विभाग, खुद एक लाख करोड़ के घाटे में

ABOUT THE AUTHOR

...view details