उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खराब वसूली पर डीएम ने अधिकारियों का उत्तरदायित्व किया निर्धारण

लखनऊ जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में बैठक कर राजस्व प्राप्तियों की समीक्षा की. बैठक के दौरान वाणिज्य कर, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग व नगर निगम द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली की स्थिति अत्यंत खराब पाई, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी भी जताई.

By

Published : Feb 16, 2021, 3:18 AM IST

खराब वसूली पर डीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश
खराब वसूली पर डीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश

लखनऊ : जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सोमवार को डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में बैठक कर राजस्व प्राप्तियों की समीक्षा की. बैठक के दौरान वाणिज्य कर, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग व नगर निगम द्वारा निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली की स्थिति अत्यंत खराब पाई, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी भी जताई.

लक्ष्य प्राप्ति के दिए निर्देश

वसूली कार्य में खराब प्रदर्शन करने वाले उपचार विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए, जिलाधिकारी ने निर्देशित किया. फरवरी माह तक का लक्ष्य व मार्च का वार्षिक लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 14 दिन का अभियान चलाते हुए, मार्च 2021 तक हर हाल में वार्षिक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निर्देश भी दिया.

'खराब प्रदर्शन नहीं किया जाएगा बर्दाश्त'

डीएम की समीक्षा बैठक में पाया गया कि वाणिज्य कर विभाग द्वारा क्रमिक लक्ष्य 31354.59 करोड़ के सापेक्ष 22611.94 करोड़ की प्राप्ति की गई, जो कि बहुत कम है. साथ ही गत वर्ष के सफेद क्रमिक उपलब्धि में 654.72 करोड़ की कमी है, जो कि अत्यंत आपत्तिजनक है. इसी प्रकार आबकारी विभाग द्वारा क्रमिक लक्ष्य 1826.66 करोड़ के सापेक्ष 1347.27 करोड़ की प्राप्ति की गई, जो कि अत्यंत कम है. परिवहन विभाग द्वारा क्रमिक लक्ष्य 640.41 करोड़ के सापेक्ष 415.06 करोड़ की प्राप्ति की गई. नगर निगम द्वारा क्रमिक लक्ष्य 304.33 करोड़ के सापेक्ष 217.89 करोड़ की प्राप्ति की गई, जो कि बहुत कम है. जिलाधिकारी ने बताया कि कर करेत्तर वसूली शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है, और इस पर खराब प्रदर्शन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details