उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना कर्फ्यू में ढील देने की तैयारी में योगी सरकार, जहां मरीज कम वहां मिल सकती है राहत

कोरोना के एक्टिव मामलों में आई गिरावट और रिकवरी दर में बढ़ोतरी होने की वजह से योगी सरकार अब कोरोना कर्फ्यू में छूट दिए जाने का मन बना रही है. सरकार प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू को चरणबद्ध तरीके से खोलने की तैयारी में है. यूपी में लागू कोरोना कर्फ्यू में सोमवार से ढील दी जा सकती है.

By

Published : May 29, 2021, 1:30 PM IST

सीएम योगी.
सीएम योगी.

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू में सोमवार से ढील दी जा सकती है. कोरोना के एक्टिव मामलों में आई गिरावट और रिकवरी दर में बढ़ोतरी होने की वजह से सरकार अब कोरोना कर्फ्यू में छूट दिए जाने का मन बना रही है. हालांकि सरकार यह छूट केवल उन्हीं जिलों में देगी. जिनमें कोरोना संक्रमण के केस एक या दो अंकों यानी 100 से नीचे आ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोर्ट के आदेश के बावजूद संपूर्ण लॉकडाउन नहीं लगाया था. सरकार ने संपूर्ण लॉकडाउन के स्थान पर पहले दो दिवसीय साप्ताहिक बंदी का ऐलान किया. बाद में उसे बढ़ाकर पूरे सप्ताह लागू कर दिया. जिसके बाद सरकार कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाती गई.

योगी सरकार का मानना है कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान बंदी और टेस्ट, ट्रेस और ट्रीटमेंट के फार्मूले के साथ काम करने की वजह से आज उत्तर प्रदेश में एक्टिव मामलों में भारी गिरावट आई है. वहीं रिकवरी दर में भी तेजी से इजाफा हुआ है. ऐसे में अब सरकार कोरोना कर्फ्यू में चरणबद्ध तरीके से ढील देने की योजना बना रही है.

राज्य की परिस्थिति को देखते हुए होगा निर्णय
सरकार के सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली उच्चस्तरीय बैठक में चर्चा के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा. हालांकि केंद्र सरकार ने 30 जून तक बंदी के लिए सभी राज्यों दिशा निर्देश जारी किए हैं. साथ में यह भी कहा है कि राज्य अपने यहां की परिस्थिति को देखते हुए निर्णय ले सकते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की परिस्थिति को देखते हुए कोरोना कर्फ्यू में ढील दिए जाने का मन बना रही है.

जिलों की स्थिति देखते हुए मिलेगी छूट
राज्य सरकार उन्हीं जिलों में छूट देने की तैयारी कर रही है. जिनमें कोरोना के एक या दो अंकों में ही केस आ रहे हैं. प्रदेश के महोबा और कासगंज जिले में एक भी केस नहीं आए हैं. वहीं 16 जिलों में सिंगल डिजिट और 53 जिलों में डबल डिजिट में संक्रमण के नए मामले आए हैं. इसके लिए सरकार स्थानीय स्तर पर जिला प्रशासन के विवेक पर छोड़ेगी. जिला प्रशासन परिस्थितियों को देखते हुए अपने हिसाब से स्थानीय स्तर पर छूट के साथ कोरोना कर्फ्यू को जारी रखेगा.

इसे भी पढ़ें-...जब 'कोरोना' ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को किया सावधान

ABOUT THE AUTHOR

...view details