उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन बिल की प्रतियां जलाकर किया विरोध-प्रदर्शन

लोकसभा में नागरिकता सुरक्षा बिल पास होने के बाद उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने सड़कों पर अपना विरोध शुरू कर दिया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा इस बिल के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया. साथ ही इस बिल की प्रतियां भी जलाई गईं.

By

Published : Dec 11, 2019, 8:51 PM IST

etv bharat
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन बिल की प्रतियां जलाकर किया विरोध प्रदर्शन.

लखनऊ:लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल को पेश किए जाने के बाद इसका विरोध कांग्रेस की तरफ से अब तेज होता दिख रहा है. कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के मुताबिक, भाजपा सरकार आरएसएस के कानून को लागू कर संविधान की धज्जियां उड़ा रही है. इस बिल के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूरे प्रदेश में जमकर विरोध प्रदर्शन किया.

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागरिकता संशोधन बिल की प्रतियां जलाकर किया विरोध प्रदर्शन.

वाराणसी जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करते हुए उसकी प्रतियां जलाई. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इसे काला कानून बताते हुए सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं का कहना था कि यह काला कानून है और इसे जबरदस्ती देश पर थोपा जा रहा है. धर्मों में बैठकर सरकार राजनीति करना चाह रही है. इस लोकतांत्रिक व्यवस्था वाले देश में हर धर्म के लोग मिलकर रहते हैं. यहां इस बिल को किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

कौशांबी जिले के जिला मुख्यालय मंझनपुर में बुधवार को कांग्रेसियों ने नागरिकता संशोधन बिल का जमकर विरोध किया. सबसे पहले वह भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए मंझनपुर कस्बे का नगर भ्रमण किया. इसके बाद वह मंझनपुर चौराहे पर नागरिकता संशोधन बिल की प्रतियां जलाकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. कांग्रेस कार्यकर्ताओं के मुताबिक, भाजपा सरकार आरएसएस के कानून को लागू कर संविधान का मजाक बना रही है. इसलिए कांग्रेस पार्टी इस बिल का जमकर विरोध करेगी.

सहारनपुर जनपद में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस कार्यालय पर नागरिकता संशोधन बिल का कड़ा विरोध करते हुए पुतला दहन किया. इसमें कांग्रेस पार्टी के नेता इमरान मसूद ने कहा कि आज देश गंभीर संकट से जूझ रहा है. बदकिस्मती की बात यह है कि देश की बागडोर ऐसे लोगों के हाथ में है, जिन्हें न तो देश के इतिहास के बारे में पता है, न ही देश की सभ्यता के बारे में पूरी जानकारी है. साथ ही उन्होंने बताया कि इस देश के अंदर नफरत और आगजनी कराकर राजनीति करना चाहते हैं, लेकिन हम यह चलने नहीं देंगे. कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता जमकर इसका कड़ा विरोध करेंगे.

बाराबंकीमेंनागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ जनपद के कांग्रेसियों ने जोरदार प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने संघ के विधान की प्रतियां भी जलाईं. कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि भाजपा जबरन इस विधेयक को ला रही है. इस दौरान कांग्रेसियों ने कहा कि संघ के विधान को कांग्रेस संविधान नहीं बनने देगी. कांग्रेसियों में आक्रोश को देखते हुए किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन तैनात रहा और प्रदर्शन को देखता रहा .

आगरामें कांग्रेस ने अब सड़कों पर अपना विरोध शुरू कर दिया है. बुधवार को वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय के बाहर जमकर धरना प्रदर्शन करने के साथ बिल की प्रतियां भी जलाई. कांग्रेस की जिलाध्यक्ष मनोज दीक्षित के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने रावली चौराहे स्थित गांधी प्रतिमा पर धरना दिया और बिल के विरोध में लोगों को विरोध लिखकर कागज बांटे.

पीलीभीत में बुधवार को पीलीभीत में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नागरिकता बिल की प्रतिलिपियां जलाकर इसका विरोध दर्ज कराया. वहीं कांग्रेस जिला अध्यक्ष संजय खान नागरिकता बिल की प्रतियां फाड़कर जलाते रहे और सामने खड़ी पुलिस तमाशबीन बनी रही.

इसे भी पढ़ें:-NSA प्रमुख अजीत डोभाल ने लिखा पत्र, कहा- अयोध्या में काबिले तारीफ रही योगी की सुरक्षा कमान

ABOUT THE AUTHOR

...view details