उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 18, 2019, 9:59 PM IST

ETV Bharat / state

भव्यता से मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, होंगे कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन

उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को भव्य तरीके से मनाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैसला लिया है. जिसमें कृष्ण-लीला, दही-हांडी जैसे मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

भव्यता से मनाएगी योगी सरकार श्री कृष्ण जन्मोत्सव

लखनऊ:योगी आदित्यनाथ सरकार ने मथुरा में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है. मथुरा में 23 और 24 अगस्त को होने वाले श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अंतर्गत तमाम मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. योगी आदित्यनाथ इन कार्यक्रमों में खुद शिरकत करेंगे और बीजेपी के बड़े नेता भी कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर उपस्थित रहेंगे.

भव्यता से मनाएगी योगी सरकार श्री कृष्ण जन्मोत्सव
कृष्ण जन्मोत्सव को भव्य मनाने का फैसला:
  • अयोध्या में दीप दीपावली कार्यक्रम करने के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार ने श्री कृष्ण जन्मोत्सव को भव्य तरीके से मनाने का फैसला किया है.
  • मथुरा में तमाम बड़े और महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे जिनमें ब्रज के सांस्कृतिक और लोकगीत पर आधारित कार्यक्रम होंगे.
  • इनमें खास बात यह रहेगी कि कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को मंचित करने का काम कलाकारों के द्वारा किया जाएगा.
  • इनमें सबसे प्रमुख कार्यक्रम कृष्ण लीला, कृष्ण अवतार और दही हांडी जैसे मनमोहक कार्यक्रमों का मंचन कलाकारों के द्वारा किया जाएगा.
  • इसके लिए उत्तर प्रदेश के कई शहरों के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान अन्य राज्यों के कलाकारों को इन कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के लिए बुलाया गया है.

यह कार्यक्रम होंगे खास:
मथुरा में श्री कृष्ण जन्मोत्सव के अवसर पर जो प्रमुख कार्यक्रम मंचित किए जाएंगे उनमें मुख्य रूप से रासलीला, ब्रिज के लोक नृत्य, घूमर नृत्य, नंदा देवी, राजदात, कृष्ण लीला, मणिपुर शंख वादन, कृष्णावतार, छाऊ नृत्य,अवधी लोक नृत्य एवं गायन मेरे रास राई नृत्य, कृष्ण पर आधारित नृत्य नाटिका, शंखनाद नृत्य, महाभारत के टीवी कलाकारों का शो, रासलीला मयूर नृत्य, कृष्ण पर आधारित नृत्य नाटिका,ब्रिज के लोक नृत्य, मणिपुर के मार्शल आर्ट के द्वारा कार्यक्रम राई नृत्य डांडिया, नृत्य भजन गायन एवं दही हांडी जैसे मनमोहक कार्यक्रम भी किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details