उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

महिला दिवस को लेकर सीएम ने सभी जिलों को दिए दिशा-निर्देश

By

Published : Mar 7, 2021, 12:30 AM IST

यूपी के लखनऊ में महिला दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिशा निर्देश दिए हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि महिला सम्मान व स्वावलंबन को समर्पित इस अंतरराष्ट्रीय दिवस पर अंतर्विभागीय समन्वय के साथ वृहद आयोजन किए जाएं.

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिला दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और आगामी पर्वों को लेकर प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को दिशा निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि महिला सम्मान व स्वावलंबन को समर्पित इस अंतरराष्ट्रीय दिवस पर अंतर्विभागीय समन्वय के साथ वृहद आयोजन किए जाएं. इसके अलावा राज्य मुख्यालय पर मुख्य आयोजन के साथ-साथ जिलों में भी आयोजन होंगे. वहीं जिलों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रभारी मंत्रियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी रहे. साथ ही उत्कृष्ट-प्रेरणास्पद कार्य करने वाली महिलाओं को समाज के समक्ष मिसाल के तौर पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

11 उत्कृष्ट महिलाएं होंगी सम्मानित
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में सेफ सिटी अंतर्गत विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी. महिला स्वावलंबन की मिसाल पेश करने वाली 11 उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा. विभिन्न क्षेत्रों की प्रेरणादायी महिलाएँ अपनी संघर्ष की कहानी भी साझा करेंगी. उच्चतम न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा की होगी विशिष्ट उपस्थिति.

मिशन शक्ति में सहयोग करने वाली महिलाएं होंगी सम्मानित
सीएम ने कहा कि मिशन शक्ति के पहले चरण के परिणाम उत्साहवर्धक रहे हैं. महिलाओं और बच्चों के विरुद्ध अपराधों में त्वरित और सख्त कार्रवाई की गई है. इन कार्रवाइयों से समाज में एक अच्छा संदेश गया है. मिशन शक्ति में अच्छा सहयोग करने वाली महिलाओं/संगठनों को सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों और पॉक्सो एक्ट के केस में अतिरिक्त संवेदनशीलता के साथ तत्परतापूर्वक कार्य किया जाए. ऐसे केस की समयबद्ध रूप से विवेचना की जाए. साथ ही इन प्रकरणों की साप्ताहिक/पाक्षिक समीक्षा की जाए. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है.

त्योहारों पर अलर्ट रहे पुलिस
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वामित्व योजनांतर्गत पट्टे देने में महिलाओं को प्राथमिकता दें. यथासंभव महिला के नाम से ही पट्टा दिया जाए. इसी प्रकार, 8-15 मार्च के बीच वरासत अभियान में महिलाओं के लंबित आवेदनों को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए. सीएम ने कहा कि शिवरात्रि के अवसर पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भारी उपस्थिति होगी. इन स्थलों में पुलिस बल की तैनाती रहे. इसके साथ ही होली समीप है. होलिका दहन भीड़भाड़ से दूर स्थलों पर हो तो बेहतर है. परंपरा बनी रहे लेकिन सामान्य आवागमन भी प्रभावित न हो. इस संबंध में होलिका समितियों से संवाद बनाया जाए.

पंचायत चुनावों के लेकर अभियान चलाने के निर्देश
सीएम योगी ने कहा कि पंचायत चुनाव समीप हैं. मिलावटी, अवैध कच्ची शराब के संबंध में सतर्कता जरूरी है. सघन चेकिंग की जाए. गृह विभाग और आबकारी विभाग इस संबंध में अभियान चलाएं. बॉर्डर क्षेत्रों में विशेष सतर्कता की आवश्यकता है.

सीएम योगी ने यह दिए निर्देश

  1. खेतिहर महिला श्रमिकों, स्लम क्षेत्रों में महिला अधिकारों के सम्बंध में जागरूकता का विशेष अभियान संचालित किया जाए.
  2. 1090, 112, 181, 1076 जैसे हेल्पलाइन की हर माह समीक्षा की जाए. पीड़िताओं की काउंसिलिंग की जाए. अधिकारी गण यह समझें कि हेल्पलाइन नंबर समस्या का समाधान नहीं है. बल्कि यह समस्याओं के निस्तारण का मंच है.
  3. किसी प्रकार की आपराधिक घटना से पीड़ित बेटियों- महिलाओं से स्थानीय प्रशासन सतत संवाद बनाये रखे. उनकी जरूरतों/समस्याओं का यथोचित निदान करें.
  4. सभी तहसीलों में महिलाओं की राजस्व संबंधी शिकायतों पर पूरी गंभीरता बरती जाए. महिला मंगल दलों का गठन किया जाए. उन्हें प्रशिक्षित किया जाए.
  5. हर माह जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक स्थानीय जिला जज के साथ जिला मॉनिटरिंग कमेटी की बैठकों में प्रतिभाग सुनिश्चित करें.
  6. पुलिस की पेट्रोलिंग टीम लगातार गश्त करे. अपराधी के मन में कानून का भय होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details