उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के काम में तेजी लाने के निर्देश, गुणवत्ता से न हो समझौता

By

Published : Jan 21, 2021, 11:05 PM IST

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने अधिकारियों को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने स्पष्ट कहा है कि निर्माण कार्य की गुणवत्ता से किसी भी हालत में समझौता न किया जाए.

ias awanish kumar awasthi
यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी.

लखनऊ : अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने निर्माणकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए, जिसमें पैकेज-01 लखनऊ के चांदसराय में बन रहे निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का भी निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि युद्ध स्तर पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य हो रहा है. लगभग 75 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है.

अधिकारियों से बातचीत करते अपर मुख्य सचिव गृह.

मिट्टी का 96 फीसदकाम पूरा
गौरतलब है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर मिट्टी का 96 प्रतिशत, संरचनाओं का 92 प्रतिशत, सभी निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का 80 प्रतिशत, फ्लाई ओवर का 90 प्रतिशत और एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है.

निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश
अवनीश कुमार अवस्थी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के स्ट्रक्चर्स का निरीक्षण करते हुए परियोजना में पड़ने वाले फ्लाई ओवर्स, दीर्घ सेतु, लघु सेतु, इन्टरचेंज व आरई वाॅल के निर्माण कार्यों में शीघ्रता लाते हुए टोल प्लाजा के निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए गए.

340 किमी लंबा बनना है एक्सप्रेसवे
उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य इन दिनों तीव्र गति से हो रहा है. यह एक्सप्रेसवे लखनऊ-सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर स्थित ग्राम चांदसराय, जनपद लखनऊ से प्रारम्भ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किमी पूर्व राष्ट्रीय राजमार्ग सं-31 पर स्थित ग्राम हैदरिया पर समाप्त होगा. एक्सप्रेसवे की लम्बाई 340.824 किमी है. इस परियोजना से जनपद लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर लाभान्वित होंगे. एक्सप्रेसवे 06 लेन चौड़ा (08 लेन में विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 08 लेन चौड़ाई की निर्माणधीन हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details