उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ में डेंगू के 3 नए मरीज मिले, एंटी लार्वा के छिड़काव में लापरवाही

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू के मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं बीमारी के फैलने के साथ-साथ क्षेत्र में एंटी लार्वा के छिड़काव में लापरवाही बरती जा रही है.

By

Published : Oct 2, 2020, 8:49 AM IST

सांकेतिक चित्र.
सांकेतिक चित्र.

लखनऊ:राजधानी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. यहां हर रोज नए मरीज सामने आ रहे हैं. ताजा मामले में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के बेटा सहित तीन लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है. लेकिन इसके बावजूद क्षेत्र में एंटी लार्वा छिड़काव में लापरवाही बरती जा रही है.

बता दें कि राजधानी लखनऊ में केवल सितंबर माह में करीब 99 डेंगू के मरीज सामने आ चुके हैं. बढ़ते डेंगू के मामले को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा स्वास्थ्य विभाग को डेंगू के बनाए गए कंटेनमेंट जोन में एंटी लार्वा छिड़काव करवाने की सख्त हिदायत दी है. लेकिन कई जगहों पर मरीजों के मिलने के बाद भी एंटी लार्वा छिड़काव नहीं हो सका है. जिससे महामारी के फैलने का खतरा बना हुआ है.

मामले को लेकर वेक्टर्न बोर्न डीजीज के नोडल इंचार्ज डॉ. केपी त्रिपाठी का कहना है कि जहां डेंगू के मामले आ रहे है, वहां पर छिड़काव कराया जा रहा है. इस समय शायद फॉगिंग नहीं हो रही है. अगर कही केस आने के बावजूद छिड़काव नहीं होता है, तो मामले की जांच की जाएगी. उसके बाद एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details