उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP CORONA UPDATE: मंगलवार सुबह मिले कोरोना के 13 नए मरीज, कॉलेजों में लगेंगे वैक्सीन के कैम्प

By

Published : Aug 17, 2021, 7:53 AM IST

यूपी में कोरोना वायरस मामलों में उतार चढ़ाव जारी है. वहीं एक्सपर्ट कमेटी ने अगस्त से अक्टूबर तक वायरस के प्रकोप के बढ़ने की आशंका जताई है. मंगलवार को प्रदेश में 13 नए मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई है.

यूपी कोरोना मामला
यूपी कोरोना मामला

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में अब धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार में ब्रेक लग रहा है. यही वजह है कि कोरोना की धीमी पड़ी चाल को देखते हुए प्रदेश में स्कूल कॉलेज खोल दिए गए हैं. कोरोना के आंकड़ों की बात की जाए तो प्रदेश में मंगलवार सुबह कोरोना के 13 नए मरीज मिले. हालांकि फाइनल रिपोर्ट शाम तक आएगी. वहीं अगस्त से अक्टूबर तक वायरस के प्रकोप को लेकर आशंका बनी हुई है. ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए कॉलेजों में कैम्प लगाकर 18 वर्ष से ऊपर के छात्र व स्टाफ को वैक्सीनेट किया जाएगा.


सोमवार को 24 घंटे में एक लाख 89 हजार 744 सैम्पल टेस्ट किए गए. जिसमें 17 नए मरीज वायरस की चपेट में मिले. वहीं एक की वायरस ने जान ले ली, जबकि 36 मरीज बीमारी को हराने में कामयाब रहे. यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 92 लाख से अधिक टेस्ट किए गए. इस दौरान केजीएमयू, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट किए जा रहे. इसमें अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस मिले हैं. वहीं 90 फीसद से ज्यादा डेल्टा वैरिएंट ही पाया गया. अब 419 के करीब एक्टिव केस रह गए हैं. वहीं अब स्कूल-कॉलेज धीरे-धीरे सभी खुल रहे हैं ऐसे में बच्चों में संक्रमण का खतरा न रहे, इसके लिए वैक्सीनेशन अभियान प्रदेश सरकार की तरफ से कराया जाएगा.

अलीगढ़, बलिया, अमेठी, बहराइच, चित्रकूट, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, कासगंज, कौशांबी, महोबा, सहारनपुर, शामली और सोनभद्र कोरोना मुक्त हो गए. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक राज्य में बाहर से लोगों का आना जाना जारी है. ऐसे में 21 अगस्त से 30 अगस्त तक घर-घर सर्वे व संदिग्धों का कोरोना टेस्ट होगा. वहीं 16 से 31 अगस्त तक कोरोना को लेकर जन जागरुकता कार्यक्रम होंगे.

जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है, वहां से आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है. इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है. मगर, बाहर से आने पर सात दिन क्वारन्टीन की सलाह दी गयी है. इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल, आदि हैं.

मरीजों की कुल पॉजिटिविटी रेट 3 फीसद घटकर 2.61 रह गई है. इसके अलावा राज्य में पॉजिटिविटी रेट 0.04 से घटकर 0.01 फीसद रह गयी है. वहीं मृत्युदर अभी 1 फीसद पर बनी हुई है. जून में प्रदेश में संक्रमण दर का औसत 1 फीसद रहा, जबकि जुलाई में 0.3 फीसद पॉजिटिविटी रेट की गई. 30 अप्रैल को यूपी में सर्वाधिक एक्टिव केस 3 लाख 10 हजार 783 रहे. अब यह संख्या 419 के करीब रह गयी. वहीं रिकवरी रेट मार्च में जहां 98.2 फीसद थी. अप्रैल में घटकर 76 फीसद तक पहुंच गई. वर्तमान में फिर रिकवरी रेट 98.6 फीसद हो गई है. वहीं 2020 से अब तक कोरोना की कुल संक्रमण दर 2.68 फीसद रह गयी.

यूपी में सोमवार को 10 हजार 569 केंद्रों पर वैक्सीन लगी. इस दौरान 21 लाख 9 हजार 56 लोगों को डोज लगाई गई. इसमें 5 करोड़ 87 लाख 15 हजार 51 को पहली डोज लगी. वहीं 93 लाख 4 हजार 339 को दूसरा टीका लगा. प्रदेश में 5 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया है. हालांकि वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने वाले अभी एक करोड़ से कम है. ऐसे में बिना दूसरी डोज लगाए कोरोना वायरस से सुरक्षा मुमकिन नहीं है. संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अब डबल डोज पर भी सरकार का फोकस है.

इसे भी पढ़ें-UP में एक दिन में 20 लाख से अधिक लोगों को लगी वैक्सीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details