उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सामूहिक विवाह में कुशीनगर आएंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, 2503 जोड़े थामेंगे एक-दूजे का हाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को 12 बजे कुशीनगर के बुद्धा पार्क में पहुंचेगें. जहां सामुहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री के साथ ही श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित जिले के सांसद और विधायक भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगें.

By

Published : Nov 29, 2021, 9:33 AM IST

2503 जोड़ों की होगी शादी
2503 जोड़ों की होगी शादी

कुशीनगर:सामुहिक विवाह में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कुशीनगर आएंगे और कुशीनगर जनपद मुख्यालय के बुद्धा पार्क में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगें योगी आज दिन के करीब 12 बजे बुद्धा पार्क में पहुंचेगें. जहां कार्यक्रम में लगभग एक घंटा तक उपस्थित रहेगें. साथ ही कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज जनपद से आए 2503 वर-वधु को आशीर्वाद भी देंगें.

आयोजन की तैयारी से जुड़ी जानकारी देते हुए उप श्रमायुक्त अमित कुमार मिश्रा ने बताया कि अब तक गोरखपुर मंडल के 2500 निर्माण श्रमिकों की बेटियों की शादी का आवेदन पंजीकृत हो चुका है. सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शामिल बेटियों के पिता को 65 हजार और प्रत्येक जोड़ों को शादी का वस्त्र खरीदने के लिए 10 हजार रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि हिदू जोड़ों की शादी के लिए पुरोहित और मुस्लिम के लिए मौलवी और अन्य धर्मों के लिए उनसे जुड़े धर्म गुरु की व्यवस्था की जाएगी.

बता दें कि अयोध्या में आयोजित सामूहिक विवाह (Mass Marriage Ceremony) में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने 3915 जोड़ों को आशीर्वाद दिया था. इनमें 138 मुस्लिम जोड़े भी शामिल थे. अयोध्या मंडल के जनपद अयोध्या, सुलतानपुर, बाराबंकी, अमेठी, अम्बेडकरनगर के जोड़े सामूहिक विवाह में शामिल हुए थे.

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा था कि इस वृहद सामूहिक विवाह समारोह (Mass Marriage Ceremony) का भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या में आयोजित किया जाना अपने आप में ऐतिहासिक निर्णय है. उन्होंने कहा था कि आज संविधान दिवस है और आज ही के दिन बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर ने हमें विश्व का सबसे अच्छा संविधान दिया था. उसी में यह व्यवस्था है कि हम सभी लोग बराबर हैं. उसी की कड़ी में आज श्रमिकों के लड़के-लड़कियों की शादी में पूरा उत्तर प्रदेश सरकार भाग ले रहा है.

बता दें कि इस कार्यक्रम की सहायता से जहां इसमें स्वजातीय विभाग के लोगों को 55 हजार प्रति पुत्री, अंतरजातीय विवाह के लिए 61 हजार प्रति पुत्री एवं प्रत्येक वर-वधू के उत्साह के लिए 5 हजार धनराशि दी जाती है. श्रमिकों की सामाजिक सहायता के लिए 2 लाख की आर्थिक सहायता तथा 5 लाख का बीमा भी किया जाता है.

यह भी पढ़ेंः यूपी टीईटी का पेपर लीक कराने वालों के घर पर चलेगा बुलडोजर : सीएम योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री के साथ ही श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित जिले के सांसद और विधायक भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगें. उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित कन्या विवाह सहायता योजना के अंतर्गत यह सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया जा रहा है .



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details