उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन की अपील, बाल शोषण होता नजर आए तो मिलाएं 1080

उत्तर प्रदेश के कानपुर रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन में 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तहत बाल शोषण रोकने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में बेसहारा और मां-बाप से बिछड़े बच्चों की मदद करने के लिए लोगों से अपील की गई.

By

Published : Mar 11, 2021, 10:46 AM IST

बाल शोषण रोकने के जागरूकता अभियान.
बाल शोषण रोकने के जागरूकता अभियान.

कानपुर: रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन ने बुधवार को 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तहत बाल शोषण रोकने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया. सुभाष चिल्ड्रेन सोसायटी व रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 के संयुक्त तत्वाधान में अनवरगंज रेलवे स्टेशन पर बाल शोषण के प्रति लोगों को जागरूक किया .

चाइल्ड हेल्प लाइन कानपुर के निदेशक कमल कांत तिवारी ने बताया कि बाल यौन शोषण आज का एक अहम मुद्दा है, जिसको समाप्त करने के लिए हम सबको मिलकर संयुक्त रूप से प्रयास करना होगा. पिछले तीन वर्षों से रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन इसके खात्में के लिए प्रयासरत है.

ये भी पढ़ें-चाइल्ड हेल्पलाइन ने कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चलाया अभियान

इन बच्चों की करें मदद
कार्यक्रम में मौजूद रेलवे चाइल्ड हेल्प लाइन के समन्वयक गौरव सचान ने लोगों से शोषित बच्चों की मदद करने के लिए अपील की. उन्होंने कहा यदि रेलवे यात्रा के दौरान आपको कोई परेशान, रोता हुआ, घायल बच्चा, अकेला और बीमार बच्चा, किसी बच्चे का घर, स्कूल या काम पर शोषण हो रहा हो, कोई बिछड़ा हुआ बच्चा जो अपने घर जाना चाहता हो. यदि कोई ऐसा बच्चा दिखाई दे तो 1098 नंबर डायल कर आप उसकी मदद कर सकते हैं. आपका एक फोन किसी बच्चे की जिंदगी बचा सकता है. ऐसे बच्चों को देख कर अनदेखा न करें. आपकी एक भूल से किसी बच्चे की जिंदगी नर्क बन सकती है. लिहाजा आप अपने दायित्व का निर्वाहन कर बच्चों की मदद करें. चाइल्ड हेल्प लाइन ने नि:शुल्क नंबर 1098 के नंबर के साथ, 1090, 112, 1076, 102, 181 के बारे में भी लोगों को जागरूक किया गया.

इसे भी पढ़ें-बच्चों को शोषण से बचाने के लिए चला अभियान, जानें किसने किया आह्वान

ABOUT THE AUTHOR

...view details