उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 26, 2020, 2:16 PM IST

ETV Bharat / state

कानपुर: कोविड-19 पर नियंत्रण पाने के लिए मुख्य सचिव ने दिए दिशानिर्देश

कानपुर महानगर में कोविड-19 के मद्देनजर उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग की. उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

अधिकारियों को निर्देश देते मुख्य सचिव.
अधिकारियों को निर्देश देते मुख्य सचिव.

कानपुर: महानगर में कोविड-19 के मद्देनजर उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग की. यह बैठक जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के सभागार में सम्पन्न हुई. इस दौरान मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि कोरोना मरीजों की मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

उन्होंने सर्विलांस टीमों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे करने के कार्य की नियमित समीक्षा करने तथा कंटेनमेंट जोन में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए. साथ ही जिले में एन्टीजन टेस्ट बढाने के निर्देश दिए. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि आइसोलेशन अवधि के दौरान देखभाल करने वाले व्यक्ति एवं संबंधित चिकित्सालय के मध्य सम्पर्क बनाए रखना होम-आइसोलेशन के लिए एक प्रमुख अनिवार्यता है.

उन्होंने कोविड-19 मरीजों के संपर्क में आए लोगों की सैम्पलिंग करने के निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिए कि कोई भी प्राइवेट अस्पताल कोरोना मरीज का इलाज करता है, तो मरीज को भर्ती करने के समय ही मुख्यचिकित्सा अधिकारी को सूचना दी जाए. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि जनपद में कोविड-19 के एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों में उपलब्ध बेडों की संख्या, भर्ती मरीजों की संख्या तथा प्रतिदिन आने वाले कोरोना मरीजों की संख्या देखते हुए बेडों की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं.

इसके साथ ही कोरोना संक्रमित पाए जने वाले व्यक्ति को बिना देर किए अस्पताल में भर्ती कराया जाए, जिससे संक्रमण अन्य जगहों में फैलने से रोका जा सके. मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सर्विंलास टीमों को सक्रिय करने के साथ ही पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर के साथ टीम में एक सुपरवाइजर नियुक्त करने को कहा. डेडीकेटेड कन्ट्रोल रूम से कोरोना मरीजों को संबंधित अस्पतालों में भेजे जाने, एम्बुलेन्स की व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं की 24 घंटे निगरानी रखने के निर्देश दिए. साथ ही कोरोना के गम्भीर रोगियों जैसे उच्च-रक्तचाप, किडनी, हृदय रोग आदि जैसे रेागों से ग्रसित लोगों का एन्टीजन कराने तथा सर्वे के समय सर्विलांस टीम ऐसे रोगियों को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराने के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details