उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

25 और 26 अप्रैल से होंगी शुरू CBSE और ICSE बोर्ड की 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाएं

By

Published : Mar 26, 2022, 1:08 PM IST

सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड की 10वीं की टर्म-टू की परीक्षा 25 अप्रैल से और 12वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होंगी. इस बार परीक्षा में करीब 10 हजार छात्र-छात्राएं शामिल हो रही हैं. टर्म टू में सब्जेक्टिव पेपर यानी विषय आधारित सवालों वाले पेपर होंगे. काउंसिल की वेबसाइट- https://cisce.org पर परीक्षा स्कीम की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है.

etv bharat
cbse

कानपुर:यूपी बोर्ड की वार्षिक इस समय परीक्षाएं चल रही है. अब सीबीएसई और आइसीएसई की टर्म-टू की परीक्षाएं भी अप्रैल में शुरू होने वाली हैं. 10वीं की परीक्षाएं 25 और 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी. काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से काउंसिल की वेबसाइट- https://cisce.org पर परीक्षा स्कीम की विस्तृत जानकारी उपलब्ध है.

कोरोना महामारी के कारण आइसीएसई ने इस सत्र में टर्म वन और टर्म टू के प्रारूप पर परीक्षा कराने का फैसला किया था. टर्म वन की परीक्षा नवंबर में करा ली गई थीं, जबकि टर्म टू की परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को पर्याप्त समय दिया गया और अब इसे अप्रैल के अंतिम सप्ताह में कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें : जेल में बंद हत्या के आरोपी ने IIT-JAM में हासिल किया 54वां स्थान

विषय आधारित सवालों वाले होंगे पेपर: आइसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी विंसेंट ने बताया कि टर्म वन की परीक्षा में छात्रों ने बहुविकल्पीय प्रश्नों वाले पेपर को हल किया था लेकिन कि इस बार टर्म टू की परीक्षा में छात्रों के सामने विषय आधारित सवालों वाले यानि सब्जेक्टिव क्वैश्चन पेपर होंगे. इन परीक्षाओं में शहर से 10वीं व 12वीं को मिलाकर करीब 10 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगी.

aa

दोनों परीक्षाओं के अंकों पर आधारित होगा रिजल्ट: के वी विंसेंट के मुताबिक दोनों टर्म की परीक्षाओं में छात्रों द्वारा हासिल किए गए अंकों को जोड़ कर फाइनल रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. इसके लिए काउंसिल ने अपने पास टर्म वन के अंकों का डाटा तैयार कर लिया है. टर्म टू की परीक्षाओं के बाद अंकों को समाहित कर काउंसिल की वेबसाइट पर फाइनल रिजल्ट अपलोड कर दिया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details