उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कन्नौज: जिंदा बुजुर्ग महिला को मृत दिखाकर बंद कर दी पेंशन

सरकार बदलने के बाद जिस तरह से सरकार ने पेंशन योजनाओं में हुई धांधली की पोल खोलने के लिए सत्यापन कराया था. लेकिन सत्यापन किस तरह हुआ यह सबके सामने है. जिंदा बुजुर्ग महिला को मृत दिखा कर पेंशन बंद दी गई. मामले की शिकायत के बाद मुख्य विकास अधिकारी मामले की जांच कराकर कठोर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं.

By

Published : Mar 2, 2019, 11:47 PM IST

बुजुर्ग महिला

कन्नौज :सरकार गरीबों के उत्थान के लिए कितनी भी योजना चला ले, लेकिन इन योजनाओं को गरीबों तक पहुचाने वाले विभागों में तैनात अधिकारी व कर्मचारी कितने संदीजा हैं इसकी ताजा तस्वीर कन्नौज में देखने को मिली.यहां करीब 90 साल की एक जिंदा बुजुर्ग महिला को मृत दिखाकर उसकी वृद्धा पेंशन काट दी गई.अब बुजुर्ग महिला खुद को जिंदा साबित करने के लिए अधिकारियों की चौखटों पर चक्कर काट रही है.

जिंदा बुजुर्ग को मुर्दा दिखाकर काट दी पेंशन
मामला विष्णुगढ़ कोतवाली इलाके का है. जहांवृद्धा पेंशन लाभार्थियों की क्रास चेकिंग के बाद समाज कल्याण विभाग के कर्मियों ने एक जिंदा बुजुर्ग महिला को मृतक दिखाकर उसकी पेंशन काट दी.90 साल की उम्र में बुजुर्ग महिला अपने आप को जिंदा साबित करने के लिए अधिकारियों की चौखट पर चक्कर काट रही है.समाज कल्याण में तैनात अधिकारी कर्मचारियों की लापरवाही की पोल आज जिला पंचायत कार्यालय में वोट मीटिंग के दौरान खुली. वहांजिला पंचायत सदस्य ने मुख्य विकास अधिकारी एसके सिंह के सामने 90 साल की बुजुर्ग महिला को सामने प्रस्तुत किया.

बुजुर्ग महिला ने आरोप लगाया कि उसको पहले पेंशन मिलती थी, लेकिन अभी जो जांच हुई है. उसमें बिना जांच पड़ताल करके अधिकारी कर्मचारियों ने उसको मृतक दिखा कर उसकी पेंशन काट दी.पेंशन पाने के लिए बुजुर्ग महिला ने कई बार शिकायत भी की.मुख्य विकास अधिकारी एस के सिंह ने बताया कि मामला बहुत संजीदा है. इसकी जांच कराई जाएगी की कैसे जिंदा महिला को मुर्दा दिखा दिया गया. इसमें जो भी दोषी कर्मचारी व अधिकारी पाया जाएगा. उसके खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details