उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

झांसी में डेंगू और मलेरिया की दस्तक, 19 लोग चपेट में

झांसी में इस समय बारह मरीज डेंगू और सात मरीज मलेरिया की गिरफ्त में हैं.डीएम आन्द्रा वामसी ने बताया कि जनपद में डेंगू और मलेरिया के बढ़ने मामलों को देखते हुए एंटी लार्वा के छिड़काव और फॉगिंग की व्यवस्था की जा रही है. जलभराव वाले जगहों से पानी निकासी की व्यवस्था की जा रही है.

By

Published : Sep 4, 2021, 9:34 PM IST

डेंगू और मलेरिया की दस्तक
डेंगू और मलेरिया की दस्तक

झांसी:प्रदेश में इस समय डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं.जनपद में इस समय बारह मरीज डेंगू और सात मरीज मलेरिया की गिरफ्त में हैं. जिनका झांसी के मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है.अचानक डेंगू और मलेरिया के इतने अधिक मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य महकमे की चिंता बढ़ गई है. शहर के जलभराव वाले इलाकों में खास तौर पर स्वास्थ्य महकमे और नगर निगम ने जागरूकता अभियान की शुरुआत कर दी है. वहीं अस्पतालों में बड़ी संख्या में बुखार की चपेट में आये मरीजों की भीड़ उमड़ रही है.

जनपद के शहरी क्षेत्रों में जलभराव नगर निगम और स्वास्थ्य महकमे के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहे हैं. पुराने शहर के सैंयर गेट, खुशीपुरा सहित कई स्थानों पर जलनिकासी की लड़खड़ाई व्यवस्था के कारण यह स्थिति काफी चिंताजनक साबित होती है. जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को अलर्ट करने के साथ ही स्पेशल वार्ड बनाकर बेड भी रिजर्व किये गए हैं. जिला मलेरिया अधिकारी आर के गुप्ता के मुताबिक, जनपद में जनवरी से अब तक 18,662 लोगों की रक्त पट्टिका बनाई गई है, जिसमें से अब तक 12 में डेंगू और 7 में मलेरिया की पुष्टि हुई है.

जानकारी देते डीएम आन्द्रा वामसी.

डीएम आन्द्रा वामसी ने बताया कि जनपद में डेंगू और मलेरिया के बढ़ने मामलों को देखते हुए एंटी लार्वा के छिड़काव और फॉगिंग की व्यवस्था की जा रही है. जलभराव वाले जगहों से पानी निकासी की व्यवस्था की जा रही है. जलभराव की स्थिति की सूचना कंट्रोल रूम में दी जा सकती है. जिन स्थानों से अधिक मामले सामने आए हैं, उनकी खास तौर से टीमें तैनात कर निगरानी की जा रही है. इसके अलावा मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी में ऐसे मरीजों के लिए बेड रिजर्व किये गए हैं.

इसे भी पढ़ें-मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पैरों में गिर कर बच्चों की जिंदगी की भीख मांग रहे ग्रामीण

ABOUT THE AUTHOR

...view details