उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम सहभागिता योजना ला रही रंग, गोशालाओं से लोग ले जा रहे गोवंश

यूपी के जौनपुर में योगी सरकार की मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के तहत गोशालाओं से लोग गोवंशों को ले जा रहे हैं. अब तक जनपद के कृषि भवन स्थित गोशाला से अच्छे किस्म के 35 गोवंशो को लोग दान में ले जा चुके हैं. इस योजना के तहत गोवंश ले जाने वाले लोगों को सरकार 900 रुपये प्रति महीना देगी.

By

Published : Sep 5, 2020, 12:43 AM IST

मुख्यमंत्री सहभागिता योजना ला रही रंग
मुख्यमंत्री सहभागिता योजना ला रही रंग

जौनपुर: किसानों के लिए मुसीबत बने बेसहारा पशुओं के लिए योगी सरकार ने प्रत्येक जनपद में बड़ी संख्या में गोशालाओं की व्यवस्था की है. इन गोशालाओं में इन दिनों गोवंशों की भरमार है. सरकार इन गोवंश के पालन-पोषण की व्यवस्था कर रही है. जिसके लिए योगी सरकार ने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना की शुरुआत की है. इस योजना के बारे में बताते हुए जिले के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप अग्रवाल ने कहा कि इसके तहत कोई भी व्यक्ति गोशालाओं से अपनी पसंद का पशु घर ले जा सकता है.

मुख्यमंत्री सहभागिता योजना का लाभ उठा रहे लोग.

खास बातेंः-

  1. जौनपुर की गोशालाओं में वर्तमान में 3,000 से ज्यादा गोवंश पल रहे हैं.
  2. गोशालाओं के गोवंशों की अच्छी देखभाल के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री सहभागिता योजना शुरू की है.
  3. इस योजना में गोशालाओं से गोवंशों को ले जाने वाले व्यक्ति को सरकार 900 रुपये प्रति महीना देगी.


जनपद की गोशालाओं में इस वक्त 3,000 से ज्यादा गोवंश पल रहे हैं. इन गोवंशो का ठीक तरह से भरण-पोषण नहीं हो पा रहा है. इसी के चलते अब इन गोवंशों को सरकार ने इच्छुक व्यक्तियों को दान देने की योजना शुरू की है. उन्होंने बताया कि सरकार चाहती है गोशालाओं के अच्छे पशु लोगों के घरों तक पहुंचे. इससे उनकी ढंग से देखभाल होगी साथ ही यह पशु पालन से दुग्ध उत्पादन भी बढ़ेगा.

क्या है मुख्यमंत्री सहभागिता योजना

जिले के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ संदीप अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के तहत गोशाला से कोई भी व्यक्ति मुफ्त में अपनी पसंद का गोवंश ले सकता है. जिसे पालने के लिए सरकार उस व्यक्ति को लाभान्वित करने का काम करेगी. सरकार प्रति गोवंश के बदले हर महीने गोवंश ले जाने वाले व्यक्ति के खाते में 900 रुपये भेजेगी. यह धनराशि उस गोवंश के भरण-पोषण के लिए सरकार की तरफ से दी जाएगी.

जनपद के कृषि भवन स्थित गोशाला में इन दिनों 400 से ज्यादा गोवंश हैं. इन गोवंशो में से अच्छे किस्म के 35 गोवंशो को लोग दान में ले जा चुके हैं. मुख्यमंत्री सहभागिता योजना के माध्यम से लोग अब गोशालाओं के गोवंशो को अपनाने लगे हैं.
-डॉ संदीप अग्रवाल, उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details