उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जौनपुर: कमीशनखोरी के चक्कर में बाहर की दवा लिख रहे सरकारी डॉक्टर

यूपी के जौनपुर में सरकारी अस्पताल के डॉक्टर मरीजों को बाहर की दवा लिख रहे हैं. कमीशनखोरी के चक्कर में डॉक्टर मरीजों को बाहर की दवा लिख देते हैं, जिससे मरीजों के स्वास्थ्य के साथ ही जेब को भी नुकसान होता है.

By

Published : Sep 26, 2019, 3:12 PM IST

जौनपुर का जिला अस्पताल

जौनपुर: योगी सरकार मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए हर संभव मदद देने का प्रयास कर रही है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को बाहर की दवाएं लिखने पर रोक भी है. लेकिन उसके बावजूद जौनपुर के जिला अस्पताल के डॉक्टर खुले तौर पर मरीजों को बाहर की दवाएं लिख रहे हैं. जिला अस्पताल के बाहर दर्जनों दवा की ऐसी दुकानें खुली हैं जो इन सरकारी डॉक्टरों के भरोसे ही चलती हैं.

कमीशनखोरी के चक्कर में बाहर की दवा लिख रहे सरकारी डॉक्टर.

कमीशन के लिए बाहर की दवा लिख रहे जिला अस्पताल के डॉक्टर
प्रदेश सरकार ने सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को मरीजों को बाहर की दवाएं लिखने पर रोक लगा रखी है. उसके बावजूद जौनपुर में जिला अस्पताल के डॉक्टर मरीजों को बाहर की दवाएं ही लिख रहे हैं. जबकि सरकारी अस्पताल में दवाएं भरी पड़ी हैं. जिले भर के मरीज जिला अस्पताल में इलाज के लिए आते हैं लेकिन सरकारी डॉक्टर लाखों रुपए की सैलरी लेने के बावजूद भी कमीशन खोरी की चक्कर में मरीजों को बाहर की दवाएं लिखते हैं. इन दवाओं से जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की सेहत के साथ ही जेब पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. लगातार मामले सामने आने के बाद भी इन डॉक्टरों पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है. वहीं जिला अस्पताल के अधीक्षक भी डॉक्टरों के मनमाने रवैये से नाराज हैं लेकिन उनके आगे बेबस नजर आते हैं.

इसे भी पढ़ें-प्रशासन की नाक के नीचे सरकारी झील पर भू माफियाओं का हो रहा कब्जा

मरीज को बाहर की दवाएं लिखने की शिकायत मिलती है, उसके आधार पर डॉक्टरों को चेतावनी भी दी गई है. डॉक्टरों के पास जन औषधि केंद्र की मौजूद दवाओं की लिस्ट भी दी गई है.
-डॉ. अभिमन्यु कुमार, अधीक्षक, जिला अस्पताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details