उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूर्वांचल विश्वविद्यालय: 46 लड़कियों को मिले स्वर्ण पदक

By

Published : Feb 17, 2021, 12:33 PM IST

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति महामहिम आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में 24वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ. इस दौरान 73 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक दिया गया. जिसमें 46 लड़कियां शामिल हैं.

छात्रा.
छात्रा.

जौनपुर:वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में 73 मेधावी छात्रों को स्वर्ण पदक दिया गया. इस बार भी लड़कियों का दबदबा देखने को मिला. 73 मेधावी में से 46 लड़कियों को स्वर्ण पदक मिला. ईटीवी भारत में कुछ मेधावी छात्राओं से बात की.

जानकारी देती छात्राएं.

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति महामहिम आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में 24वां दीक्षांत समारोह संपन्न हुआ. इस दीक्षांत समारोह में कुल 46 लड़कियों को स्वर्ण पदक मिले. महामहिम ने मंच से महिला सशक्तिकरण की बात कही तो मेधावी छात्राएं भी इस बात से सहमत दिखी. ईटीवी भारत में ऐसे ही मेधावी स्वर्ण पदक छात्राओं से बात की.

ईटीवी भारत से बातचीत में बायो टेक्नोलॉजी से स्वर्ण पदक मेधावी छात्रा इस्मत बाकर ने बताया कि प्रथम सेमेस्टर में अच्छे अंक पाने के बाद उनमें उम्मीद जग गई. इसके बाद लगातार मेहनत का नतीजा रहा कि इस बार स्वर्ण पदक मिल गया. उन्होंने राज्यपाल की बात से सहमत होने के साथ-साथ बताया कि महिलाओं को लेकर जो भी सरकारी योजना चल रही है उसे बढ़ावा देना चाहिए. इसके साथ ही है ऐसी योजनाओं में सरकार का सहयोग करना चाहिए.

मास कम्युनिकेशन से स्वर्ण पदक पाने वाली छात्रा सौम्या तिवारी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का उदाहरण इस बार मेधावी छात्रों की लिस्ट देखकर लगाया जा सकता है. 73 में से 46 स्वर्ण पदक छात्राओं के पास है. सौम्य तिवारी को स्वर्ण पदक के साथ साथ अतुल माहेश्वरी अवार्ड भी मिला है. उनका इरादा पत्रकारिता में नए आयाम को गढ़ना है.

एमएससी बायोकेमेस्ट्री से स्वर्ण पदक पाने वाली तृप्ति श्रीवास्तव ने बताया कि आगे चलकर वह प्रोफेसर बनाना चाहती हैं. लड़कियों के लिए विशेष कार्य करना चाहती हैं. उन्होंने बताया कि इसके लिए वह गर्ल्स हॉस्टल भी बनवाएंगी और इसके अलावा गरीब छात्राओं को मुफ्त में शिक्षा भी प्रदान करेंगी.

इसे भी पढे़ं-राम मंदिर ट्रस्ट 18 जुलाई को अयोध्या में करेगा बैठकः चंपत राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details