उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 29, 2020, 9:44 AM IST

ETV Bharat / state

हाथरस: लॉकडाउन में टीकाकरण रुका, गर्भवती महिलाएं परेशान

यूपी के हाथरस जिले सहित तमाम जिलों में कोरोना के प्रकोप के चलते इन दिनों गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण रुका हुआ है. इसे लेकर गर्भवती महिलाएं और उन बच्चों के माता-पिता परेशान है, जिन बच्चों का टीकाकरण रुका हुआ है.

टीकाकरण रूकने से गर्भवती महिलाएं परेशान
टीकाकरण रुकने से गर्भवती महिलाएं परेशान

हाथरस:कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रभाव गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों पर पड़ रहा है. कोरोना महामारी के चलते इन दिनों गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और बच्चों का सामान्य प्रतिरक्षण अभी रुका हुआ है, जिसे लेकर गर्भवती महिलाओं और उन बच्चों के माता-पिता परेशान हैं, जिनके बच्चों का टीकाकरण होना हैं.

टीकाकरण रुकने से गर्भवती महिलाएं परेशान

डॉक्टरों का कहना है कि जो बच्चे अभी जन्म ले रहे हैं, उनका टीकाकरण किया जा रहा है. डॉक्टरों का यह भी कहना है कि यदि पहले टीकाकरण के बाद यदि टीकाकरण में 28 दिन से अधिक का गैप हो रहा है, तो वह चिंताजनक नहीं है. वहीं महिलाओं को कैल्शियम और आयरन की गोली दी जा रही हैं.

टीकाकरण रुकने से गर्भवती महिलाएं परेशान

आदेश के बाद होगा टीकाकरण
महिला जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. रूपेंद्र गोयल ने बताया कि इस समय कोरोना का प्रकोप है. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग अपनाना जरूरी है. इन हालात में टीकाकरण न कराने के निर्देश मिले हैं, जो गर्भवती महिलाओं को टीका लगते हैं और जो सामान प्रतिरक्षण बच्चों का होता है, वो लंबित हैं. जब अगले आदेश आएंगे तब टीकाकरण होगा. उन्होंने बताया कि वर्तमान में जो बच्चे पैदा हो रहे हैं उनको पीलिया, पोलियो की ड्रॉप और बीसीजी का टीका लगाया जा रहा है.

टीकाकरण रुकने से गर्भवती महिलाएं परेशान

यदि नियमित टीकाकरण में पहली डोज के बाद यदि 28 दिन से ज्यादा गैप हो रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं है. उन्होंने बताया कि पहली डोज पूरी तरह से असरदार होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details