उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में पहले पायदान पर हरदोई जिला

By

Published : Aug 30, 2020, 4:47 AM IST

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले ने स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिंग में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. वहीं देश में जिले को 68वां स्थान मिला है.

etv bharat
स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में जिले का प्रदेश में पहला स्थान.

हरदोई: नगर पालिका ने इस वर्ष हुए स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. यह सर्वेक्षण एक लाख से दस लाख की आबादी वाली नगर पालिकाओं में हुआ था. वहीं अगले वर्ष होने वाले सर्वेक्षण अभियान में पालिका के जिम्मेदारों ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन में आने का दावा भी किया है.

स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में जिले का प्रदेश में पहला स्थान.

नगर परिषद ने इस वर्ष पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है. वहीं 3605 अंक के साथ देश में 68 वां स्थान प्राप्त किया है. नगर पालिका को स्वच्छ सर्वेक्षण नगरीय में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए योजनाओं का प्रचार-प्रसार, सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण, ड्रेनेज व्यवस्थाएं, वॉल पेंटिंग्स व साफ और लोगों के मिले फीड बैक के आधार पर रैंकिंग की जाती है.

स्वच्छता सर्वेक्षण में शासन स्तर के अधिकारियों की एक टीम सर्वे करती है, जिसके बाद रैंकिंग दी जाती है. अधिकारियों के अनुसार सर्वेक्षण का उद्देश्य पालिकाओं को प्रेरित करना व बेहतर विकास कार्य करना है. अच्छी रैंक आने से अधिकारियों व कर्मचारियों का मनोबल बढ़ता है और वह बेहतरी से कार्य करने के लिए प्रेरित होते हैं. साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर खुद को बेहतर साबित करने के लिए व अच्छी रैंक लाने के लिए बेहतर विकास कार्यों को किया जाता है.


नगर पालिका ईओ रविशंकर शुक्ला ने बताया पिछले तीन वर्षों में हुए सर्वेक्षण अभियानों में वर्ष दर वर्ष पालिका ने बेहतर प्रदर्शन किया है और अगले वर्ष भी बेहतरी के साथ प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 में राष्ट्रीय स्तर पर पालिका को 343 वां स्थान मिला था. वहीं साल 2019 में 116 वां स्थान हासिल हुआ था, जिसके बाद इस वर्ष सर्वेक्षण में राष्ट्रीय स्तर पर पालिका को 68 वां स्थान प्राप्त हुआ है.

वहीं जिले को प्रदेश स्तर पर साल 2018 में 39 वां, साल 2019 में 8 वां स्थान मिला था. उन्होंने कहा कि इस वर्ष एक लाख से दस लाख की आबादी वाली नगर पालिकाओं में हरदोई जिले को पहला स्थान मिलने से सभी खुश हैं. साथ ही अगले वर्ष होने वाले सर्वेक्षण में राष्ट्रीय स्तर पर टॉप टेन में आने की तैयारी भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details