उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर: कायाकल्प योजना में जिला महिला-पुरुष अस्पताल का चयन

कायाकल्प योजना में पहली बार हमीरपुर जनपद के दोनों जिला अस्पतालों (महिला-पुरुष) का चयन होने से स्वास्थ्य विभाग में खुशी की लहर है. इन दोनों अस्पतालों को मरीजों-तीमारदारों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए तीन-तीन लाख रुपये का अवॉर्ड मिलेगा.

By

Published : Aug 18, 2020, 6:42 PM IST

etv bahrat
अस्पताल.

हमीरपुर: कायाकल्प योजना में पहली बार जनपद के दोनों जिला अस्पतालों (महिला-पुरुष) का चयन होने से स्वास्थ्य विभाग में हर्ष की लहर है. इन दोनों अस्पतालों के मरीजों-तीमारदारों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए तीन-तीन लाख रुपये का अवॉर्ड मिलेगा. बता दें कि दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल ने चित्रकूट मण्डल में 81.2 प्रतिशत अंकों के आधार पर प्रथम और प्रदेश में 14वां स्थान प्राप्त किया है. इसी प्रकार महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंकों के साथ मण्डल में द्वितीय और प्रदेश में 23वीं रैंक हासिल की है.

कायाकल्प योजना के जिला सलाहकार डॉ. योगेश लहरी ने बताया कि योजना के तहत अस्पतालों का तीन चरणों पर आकलन किया जाता है. प्रथम आकलन स्वयं अस्पताल के स्तर से होता है. दूसरे आकलन के लिए बाहरी जनपदों के डॉक्टरों की टीम आती है. तीसरा आकलन राज्य स्तरीय टीम के स्तर से होता है. तीनों आकलन में अगर अस्पताल 70 अंक अर्जित करता है तो फिर उसे कायाकल्प योजना के तहत चयनित कर लिया जाता है.

डॉक्टर लहरी ने बताया कि इस योजना में आकलन करने वाली टीमें सात बिंदुओं पर अस्पतालों को परखती है. जिसमें अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यों के साथ अस्पताल के चहारदीवारी के बाहर की व्यवस्थाओं को देखा जाता है. प्रत्येक की अलग-अलग मार्किंग की जाती है. उन्होंने बताया कि 70 प्रतिशत तक अंक हासिल करने वाले अस्पतालों का चयन हो जाता है. प्रत्येक चयनित अस्पताल को तीन-तीन लाख रुपये का पुरस्कार मिलता है. इसके अलावा प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले अस्पताल को 50 लाख और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अस्पताल को 20 लाख रुपये का पुरस्कार मिलता है. पुरस्कार की धनराशि 25 प्रतिशत स्टॉफ पर खर्च होती है. शेष अस्पताल की व्यवस्थाओं में खर्च किया जाता है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके सचान ने बताया कि जनपद के अस्पतालों का कायाकल्प योजना में पहली मर्तबा चयन हुआ है, जो कि हर्ष का विषय है. स्टॉफ की मेहनत की वजह से आज यह सम्मान मिला है. इसमें और सुधार के प्रयास किए जाएंगे. बता दें कि मण्डल में दीवान शत्रुघ्न सिंह जिला अस्पताल 81.2 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान पर रहा है. वहीं महिला अस्पताल ने 77.3 प्रतिशत अंक अर्जित कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details