उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हमीरपुर में नदी की जलधारा को रोक बनाया गया अवैध पुल, लोंगो ने किया ध्वस्त

हमीरपुर जिले में भगवती मानव कल्याण संगठन के तत्वाधान में दो सौ से अधिक सदस्यों ने विरमा नदी पर बने अवैध पुल व रास्ते को फावड़ा से तोड़ दिया. इस घटना से खनन माफियाओं व भगवती मानव कल्याण संगठन में तनाव की स्थिति बन गई है.

By

Published : May 1, 2023, 6:06 PM IST

विरमा नदी
विरमा नदी

हमीरपुर: जिले के जलालपुर थाना क्षेत्र के कुपरा गांव में सोमवार को भगवती मानव कल्याण संगठन के तत्वाधान में दो सौ से अधिक सदस्यों ने विरमा नदी में पहुंचकर विरमा नदी पर बना अवैध पुल व रास्ता फावड़ा लेकर तोड़ दिया. इस दौरान किसान भी आ गए और ट्रैक्टर में प्लाऊ और लोडर फांसकर रास्ता व पुल ध्वस्त करने के जुट गए. इस घटना से खनन माफियाओं व भगवती मानव कल्याण संगठन में तनाव की स्थिति बन गई है. घटना के घंटों बाद शाम को पुलिस पहुचीं और जांच-पड़ताल में जुट गई है.

क्या है पूरा मामला?
जलालपुर थाना क्षेत्र के कुपरा गांव निवासी हनुमान मिश्र भगवती मानव कल्याण संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी हैं. हनुमान मिश्र ने बताया कि नदी के उस पार बेरी गांव के बेतवा नदी में संचालित 23/30 के खंड संचालन कुपरा गांव में उनके खेतों से जबरन रास्ता बना लिया है. पास से बह रही विरमा नदी में प्रशासन से सांठगांठ करके अवैध पुल बना लिया है. इसकी शिकायत स्थानीय अधिकारियों से लेकर जिलाधिकारी से की गई, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई और उल्टा उसे झूठे मामले में जेल भेज गया.

जेल से बाहर आने के बाद संगठन के पदाधिकारियों के साथ तीन अप्रैल से लगातार चार दिन संगठन के चार सौ लोगों के साथ धरना प्रदर्शन किया. प्रशासन द्वारा न्याय का भरोसा देने पर धरना प्रदर्शन बंद कर दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. रात दिन खेतों से जबरन मोरंग भरे ओवरलोड ट्रक विरमा नदी में बने अवैध पुल व उसके खेतों से निकलते रहे, जिसके बाद सोमवार को 11 बजे भगवती मानव कल्याण संगठन के दो सौ से अधिक सदस्य कुपरा गांव के ग्रामीण और किसान के साथ फावड़ा व ट्रैकर में प्लाऊ लगाकर पहुंचे और विरमा नदी में बना अवैध पुल 5 घंटे तक ध्वस्त करने में लगे रहे.

एक बजे ललपुरा थाना की 112 पुलिस मौके पहुंची और कुछ देर बाद वापस लौट गई. मोरंग खंड का रास्ता बंद होने से मोरंग माफियाओं में हड़कम मच गया है। इस घटना के छह घंटे तक स्थानीय पुलिस व प्रशासन ने दूरी बनाकर रखी शाम को सीओ आशीष यादव जलालपुर थाना प्रभारी ब्रजेश यादव मौके पर पहुंचे और संगठन के पदाधिकारियों से मामले जानकारी जुटा रहे हैं. जलालपुर थाना प्रभारी ने बताया कि कुपरा गांव स्थित विरमा नदी में तीन से चार माह पूर्व एक अवैध कच्चा पुल बना है, जिसका एक संगठन के 30 से 40 लोग विरोध कर उसे ध्वस्त रहे हैं. मौके पर मामले की जांच पड़ताल की जा रही है. एसडीएम एसपी विश्वकर्मा ने बताया कि मामले की जानकारी नहीं है.

पढ़ेंः गोरखपुर में कूड़े का अंबार और धुंआ हो रहा जानलेवा, दशकों से बीजेपी का राज पर कोई सामधान नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details