उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Oct 19, 2022, 10:54 PM IST

ETV Bharat / state

गोरखपुर में धोती की जगह अब चौकीदारों को मिलेगा पैंट, लंबे समये थी मांग

हर गांव में सूचना आसानी से मिले इसलिए चौकीदार रखे जाते हैं. इन्हें अबतक मानदेय, सायकिल, टार्च, लाल गमछा, धोती व कुर्ता दिया जाता है. ये लोग गांव के आराजक तत्वों, अपराधियो, घटनाओं के बारे में थाना पुलिस को सूचना देते है.

Etv Bharat
watchmen will get pants

गोरखपुर: जिले के चौकीदारों को अब धोती की जगह पैंट दिया जाएगा. पुलिस अफसरों ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है. कोशिश है कि दिवाली से पहले इन्हें उपहार स्वरूप पैंट दे दिया जाए. लंबे समय से चौकीदार धोती की जगह पैंट की मांग कर रहे थे. डीआईजी जे. रविंद्र ने इसे गंभीरता से लेते हुए पहल की है.

गौरलतब है कि जिले में 1300 से अधिक चौकीदार हैं. हर गांव में पुलिस के आंख-कान यही होते हैं. लेकिन इन्हें पुराने ढर्रे पर धोती ही दिया जा रहा था. सरकार की ओर से साल में एक बार इन्हें वर्दी दी जाती है. अब उस वर्दी में धोती की जगह पैंट को शामिल कर दिया गया है. इसकी प्रक्रिया भी तकरीबन पूरी कर ली गई है. बजट की मांग भेजी गई है, मिलते ही इन्हें पैंट मिल जाएगा. एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि धोती की जगह पर पैंट दिया जाना है. इसकी तैयारी चल रही है. कोशिश है कि जल्द ही इन्हें पैंट उपलब्ध करा दिया जाए.

बता दे कि हर गांव में सूचना आसानी से मिले इसलिए चौकीदार रखे जाते हैं. इन्हें अबतक मानदेय, सायकिल, टार्च, लाल गमछा, धोती व कुर्ता दिया जाता है. ये लोग गांव के आराजक तत्वों, अपराधियो, घटनाओं के बारे में थाना पुलिस को सूचना देते है. फरवरी 2022 में खोराबार के रायगंज में एक सिरफिरे आशिक ने प्रेमिका, उसके पिता और माता की गड़ासे से मारकर सरेशाम हत्या कर दी थी. इसकी सूचना वहां के चौकीदार ने पुलिस को दिया. नतीजा यह रहा कि मौके से ही तत्काल आरोपी गिरफ्तार हुए. जिले में करीब 1300 चौकीदार हैं.

ये भी पढ़ेंःसरकारी किताबें कबाड़ में बेचने का वीडियो वायरल, बीएसए ने दिए जांच के आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details