उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सोशल मीडिया पर टिड्डियों की वायरल खबर से हलकान रहा गोरखपुर प्रशासन

यूपी के गोरखपुर जिले में बरसाती कीड़ों को टिड्डी दल समझकर वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. वहीं इस वीडियो पर जिलाधिकारी ने संज्ञान लेते हुए जांच के आदेश दिए. कृषि विभाग ने जांच में पाया कि यह कीडे़ बरसाती थे न की टिड्डी दल.

By

Published : Jun 27, 2020, 3:26 PM IST

gorakhpur news
बरसाती कीड़े.

गोरखपुरःजिले में सोशल मीडिया पर बरसाती कीड़ों को टिड्डी दल बता कर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो की सूचना जब जिलाधिकारी तक पहुंची तो डीएम ने कृषि विभाग को जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए. वहीं कृषि विभाग के लोग टिड्डी दल की सूचना को लेकर दिन भर हलकान एवं परेशान रहे.

वायरल वीडियो.

जानकारी के अनुसार, शनिवार को प्रातः करीब 6 से 8 बजे के आसपास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेलघाट के इर्द-गिर्द भारी संख्या में आसमान में कीड़े उड़ते हुए दिखाई दिए. इसको आसपास के लोगों द्वारा टिड्डी दल का आगमन मानकर इस खबर को फैलाया गया. सोशल मीडिया के माध्यम से इस खबर को डीएम गोरखपुर के संज्ञान में लाया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन एवं कृषि विभाग को इस प्रकरण की जांच कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया.

इसी क्रम में कृषि विभाग की टीम पीपीएस गंगासागर के नेतृत्व में मौके का बारीकी से निरीक्षण एवं परीक्षण किया. साथ ही आसपास के लोगों से टिड्डी दल एवं बरसाती कीड़े के बारे में भी जानकारी की. इस संबंध में पीपीएस गंगासागर ने बताया कि डीएम साहब के निर्देश पर हम लोग मौके पर विधिवत जानकारी प्राप्त किया, लेकिन टिड्डी दल से संबंधित किसी भी बात की पुष्टि नहीं हो पाई. बरसात के मौसम में आसमान में अक्सर भारी संख्या में कीड़ों का उड़ना लगा रहता है, जिसको लोग समझ नहीं पाए और टिड्डी दल के रूप में सूचना प्रसारित हो गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details