उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर : दुनिया की सबसे बड़ी गैस पाइप लाइन का PM मोदी ने किया शिलान्यास

By

Published : Feb 24, 2019, 11:25 PM IST

गोरखपुर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी गैस पाइप लाइन का उद्घाटन किया. यह गैस पाइप लाइन कांडला से गोरखपुर तक  2,757 किलोमीटर के बीच बिछाई जाएगी. इस परियोजना को पूरा करने में दो वर्ष का समय लगेगा.

गोरखपुर में मंच पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम योगी व भाजपा के वरिष्ठ नेता.

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्टिलाइजर मैदान पर आयोजित किसान रैली के मंच से दुनिया की सबसे बड़ी गैस पाइपलाइन का शिलान्यास किया. यह गैस पाइपलाइन कांडला से गोरखपुर के बीच बिछाई जाएगी, जिसकी लंबाई 2,757 किलोमीटर है. दो साल में इस गैस पाइपलाइन का काम पूरा किया जाएगा.

दरअसल पीएम मोदी भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन अवसर पर एक रैली को संबोधित करने गोरखपुर पहुंचे थे. बाबा गोरखनाथ की धरती से पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्घाटन किया. इस योजना से देश के गरीब किसानों को छह हजार रुपये की आर्थिक मदद तीन किस्तों में पहुंचाई जाएगी, जिसकी पहली किस्त का भुगतान पीएम मोदी ने बाबा गोरखनाथ की धरती से किया. पीएम मोदी ने अपने हाथों सेदेश के 12 करोड़ किसानों के खातों में पैसा ट्रांसफर किया.

गैस के क्षेत्र में मोदी सरकार ने दिया तोहफा

गोरखपुर के फर्टिलाइजर मैदान पर आयोजित किसान रैली को संबोधति करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के खेत को खाद, बीज, पानी और घर में गृहणी को खाना बनाने के लिए सस्ते और सरल तरीके से गैस उपलब्ध हो तो देश की तरक्की को कोई रोक नहीं सकता है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने देश को गैस के क्षेत्र में एक ऐसा तोहफा दिया है जो दुनिया में सबसे बड़ी परियोजना होने का भी रिकॉर्ड बन गई है. इस परियोजना को समर्पित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह लोगों के जीवन को बदलने और स्थायित्व देने में बड़ी कामयाब साबित होगी.

मंच से जनता को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

कांडला से गोरखपुर तक बिछाई जाएगी गैस पाइप लाइन

पीएम मोदी ने कांडला से गोरखपुर के बीच 2,757 किलोमीटर की LPG पाइप लाइन की परियोजना का शिलान्यास किया, जो दो साल में पूरी कर ली जाएगी. यह परियोजना देश में LPG गैस के परिवहन का 25% भार वाहन करने की क्षमता रखती है. इसके निर्माण पर करीब नौ हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे. गोरखपुर क्षेत्र में जितनी लाइन बिछाई जाएगी उस पर करीब 3,100 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. इसके निर्माण में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड संयुक्त रूप से शामिल हैं. यह पाइप लाइन दुनिया की सबसे बड़ी गैस पाइप लाइन होगी.

पीएम मोदीने इस परियोजना के साथ-साथ गोरखपुर क्षेत्र मेंकरीब 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया, जिससे इस क्षेत्र को स्वास्थ्य, यातायात, रेल, विद्युत और गैस के क्षेत्र में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा तो रोजगार की भी अपार संभावना बढ़ेगी.


ABOUT THE AUTHOR

...view details