उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब 3 बजे के बाद बिजली उपभोक्ताओं का कनेक्शन नहीं कटेगा

गोरखपुर में स्मार्ट मीटर वाले बकाएदार उपभोक्ताओं के कनेक्शन अब दोपहर तीन बजे के बाद नहीं काटे जाएंगे. इसके पहले कनेक्शन कटने पर बिजली निगम के अफसर उपभोक्ता को जानकारी देंगे.

By

Published : Feb 10, 2021, 5:25 PM IST

बिजली उपभोक्‍ताओं को राहत
बिजली उपभोक्‍ताओं को राहत

गोरखपुर :जिले में उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली निगम ने एक नई व्यवस्था बनाई है. अब प्रतिदिन दोपहर 3 बजे के बाद बिजली के कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे. 3 बजे के बाद कनेक्शन काटने पर बिजली निगम के अफसर उपभोक्ताओं को जानकारी देंगे.

उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए निगम ने बनाई व्यवस्था

उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए बिजली निगम ने इस नई व्यवस्था को बनाया है. आए दिन स्मार्ट मीटर का इस्तेमाल करने वाले बकाएदार उपभोक्ताओं को विभाग के कड़े नियमों के तहत विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता था. शहर में लगभग एक चौथाई उपभोक्ताओं के परिसरों में स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं. इनमें से लगभग 30 फीसदी उपभोक्ता लगातार बिजली का बिल जमा नहीं कर रहे हैं. ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ निगम के अफसरों ने कार्रवाई शुरू कर दी. हर महीने सैकड़ों उपभोक्ताओं का कनेक्शन भी काटा जाता है. कनेक्शन कटने के बाद उपभोक्ता बिजली विभाग के चक्कर लगाते हैं.

कनेक्शन कटने से उपभोक्ता परेशान

कनेक्शन कटने को लेकर उपभोक्ताओं की परेशानी सामने आई है. अभी स्मार्ट मीटरों को बिजली निगम के ऑनलाइन भुगतान सर्वर से नहीं जोड़ा जा सका है. बकाए के कनेक्शन कटने के बाद यदि उपभोक्ता ने ऑनलाइन भुगतान कर दिया, तब भी उसका कनेक्शन तत्काल नहीं जुड़ पाता था. उपभोक्ता द्वारा भुगतान की रसीद बिजली निगम के संबंधित अधिशासी अभियंता को भेजनी पड़ती थी. अधिशासी अभियंता लखनऊ में बनाए गए स्मार्ट मीटर के कंट्रोल रूम में भुगतान की जानकारी देता था. इसके बाद वहां बैठा ऑपरेटर कनेक्शन जोड़ता था. ऐसे में स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं को घंटों बिजली जुड़वाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती थी, तब जाकर उपभोक्ता का कनेक्शन जुड़ पाता था.

अब विभाग ने नियमों में बदलाव करते हुए स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए यह नियम बनाया है. तीन सर्वर में ज्यादा बकाएदार उपभोक्ताओं का डाटा दे दिया गया है. तो तीन बजे के बाद बचे उपभोक्ताओं का कनेक्शन अगले दिन सुबह 8 बजे के बाद कटेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details