उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक्सीडेंट होने पर अपने आप पुलिस को मैसेज भेज देगा हेलमेट, स्कूली बच्चों का कारनामा

गाजियाबाद के स्कूली बच्चों ने एक कारनामा कर दिखाया है. बच्चों ने एक ऐसे हेलमेट का आविष्कार किया है, जो एक्सीडेंट होने पर अपनों को मैसेज भेज देगा.

By

Published : Aug 30, 2019, 3:10 PM IST

हेलमेट के साथ स्कूली बच्चे.

नई दिल्ली/गाजियाबाद: टू-व्हीलर पर चलने वाले सैकड़ों लोग रोजाना हादसे का शिकार होते हैं, जिसमें से कई लोगों की मौत भी हो जाती है. गाजियाबाद के एक प्राइवेट स्कूल के बच्चों ने एक खास तरह के हेलमेट का आविष्कार किया है. ये हेलमेट बाइक और स्कूटी से कनेक्ट हो सकेगा और अगर आप हेलमेट नहीं पहनेंगे तो आपकी बाइक और स्कूटी स्टार्ट ही नहीं होगी.

एक्सीडेंट होने पर अपने आप पुलिस को मैसेज भेज देगा हेलमेट

ड्रिंक कर नहीं चला सकेंगे बाइक
हैरान करने वाली बात ये कि इन बच्चों के बनाए हेलमेट को पहनने वाले ने अगर ड्रिंक कर रखी है तो बाइक/स्कूटी स्टार्ट नहीं होगी. वहीं अगर सेफ्टी के नजरिए से देखें तो अगर कभी चालक का एक्सीडेंट हो जाता है तो ये हेलमेट अपने आप ही सिलेक्टेड नंबर पर एक मैसेज डिलिवर कर देगा, जिसमें आपके घर, पुलिस और एंबुलेंस के नंबर शामिल होंगे.

1 महीने में 4 हजार के खर्च से किया आविष्कार
बातचीत के दौरान बच्चों ने हेलमेट की खासियत के बारे बताया कि किस तरह से ये हेलमेट काम करता है. इस हेलमेट में इन्होंने तरह-तरह की डिवाइस लगाई है. अगर आप हेलमेट पहनते हैं और उसके बाद हेलमेट की सेफ्टी बेल्ट आप नहीं लगाते हैं, तब भी आपका टू व्हीलर स्टार्ट नहीं होगा. बच्चों से जब पूछा गया कि उनको कितना वक्त लगा इस हेलमेट के तैयार करने में तो उन्होंने कहा कि एक महीने में उन्होंने ये हेलमेट तैयार किया है और उसको बनाने में लगभग चार हजार रुपये का खर्च आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details