उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: प्रदूषण स्तर में पहली बार भारी गिरावट, शहरवासियों ने ली राहत की सांस

गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर में पहली बार भारी गिरावट दर्ज की गई है. बीते कई महीनों में गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 'खराब', 'अत्यंत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया है. हाल ही में जारी की गई वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में गाजियाबाद को विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया था.

By

Published : Mar 1, 2020, 9:51 PM IST

etv bharat
प्रदूषण मुक्त हुआ गाजियाबाद, शहरवासियों ने ली राहत की सांस

गाजियाबाद:जिला गाजियाबाद को दिल्ली-एनसीआर का दिल कहा जाता है, लेकिन इन दिनों गाजियाबाद में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण स्तर ने शहर वासियों का जीना मुहाल कर रखा था. दमघोटू हवा के चलते शहरवासियों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. शनिवार को हुई बारिश के बाद शहरवासियों ने राहत की सांस ली है.

गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर में आई भारी गिरावट.
शनिवार को गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर में भारी गिरावट देखने को मिली है. गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 100 एक्यूआई के नीचे पहुंच गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो रविवार को गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 78 एक्यूआई दर्ज किया गया है. गाजियाबाद के संजय नगर की हवा में भी अधिक सुधार हुआ है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 73 दर्ज किया गया है, जोकि जनपद में सबसे कम है.एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर

1. वसुंधरा, गाजियाबाद: 75 एक्यूआई
2. इंदिरापुरम, गाजियाबाद: 74 एक्यूआई
3. संजय नगर, गाजियाबाद: 73 एक्यूआई
4. लोनी, गाजियाबाद: 89 एक्यूआई

दिवाली के बाद गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर में पहली बार भारी गिरावट दर्ज की गई है. बीते कई महीनों में गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 'खराब', 'अत्यंत खराब' और 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया है. हाल ही में जारी की गई वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में गाजियाबाद को विश्व का सबसे प्रदूषित शहर बताया गया था.

एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है, तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 401-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details