उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गर्मी से बचने के लिए जानें डॉक्टर की ये सलाह, वरना पड़ सकते हैं बीमार!

गाजियाबाद में हमने डॉक्टर आरके पोद्दार से बातचीत की. डॉक्टर का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए अलग-अलग उपाय हो सकते हैं. घरों से निकलते समय मुंह को पूरी तरह से ढक कर निकलना चाहिए और छाते का इस्तेमाल करना चाहिए.

By

Published : May 2, 2019, 11:39 PM IST

Updated : May 2, 2019, 11:53 PM IST

गर्मी से बचने के लिए जानें डॉक्टर की ये सलाह

नई दिल्ली/गाजियाबाद :देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ आसपास के इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. आने वाली 10 मई को गाजियाबाद में तापमान 45 डिग्री पार कर सकता है. फिलहाल तापमान 42 डिग्री के पार चला गया है.

मौसम के जानकार बता रहे हैं कि अभी बारिश के कोई आसार नहीं हैं. ऐसे में घरों से निकलते समय कुछ उपाय जरूरी हैं.

गर्मी से बचने के लिए जानें डॉक्टर की ये सलाह.

अपनाएं ये उपाए
गाजियाबाद में हमने डॉक्टर आरके पोद्दार से बातचीत की. डॉक्टर का कहना है कि गर्मी से बचने के लिए अलग-अलग उपाय हो सकते हैं. घरों से निकलते समय मुंह को पूरी तरह से ढक कर निकलना चाहिए और छाते का इस्तेमाल करना चाहिए. हो सके तो ज्यादा से ज्यादा छांव भरी जगह पर रहने की कोशिश करनी चाहिए.

गर्मी के मौसम में अगर आप को हल्का बुखार भी आ रहा है तो आराम करने की जरूरत है. फलों का जूस ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि धूप से जितना हो सके उतना बचें.

लोगों से हमने बात की तो उनका कहना है कि ठंडी शिकंजी, लस्सी और पानी पीकर किसी तरह से गर्मी से बचने के उपाय तलाश रहे हैं. सभी लोग यही दुआ कर रहे हैं कि धूप थोड़ी कम हो और हल्की बारिश हो जाए, जिससे चिलचिलाती हुई इस गर्मी से थोड़ी राहत मिल जाए.

Last Updated : May 2, 2019, 11:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details