उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली-एनसीआर में सबसे प्रदूषित ग्रेटर नोएडा, AQI 300 दर्ज

By

Published : Jan 8, 2021, 2:29 PM IST

दिल्ली-एनसीआर में बीते दिनों हुई तेज बारिश के बाद ठंड की स्थिति बनी हुई है. इसी बीच एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहर में ग्रेटर नोएडा शामिल हो गया. जिसका एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 दर्ज किया गया है.

सबसे प्रदूषित शहर में ग्रेटर नोएडा शामिल.
सबसे प्रदूषित शहर में ग्रेटर नोएडा शामिल.

ग्रे.नोएडा: दिल्ली-एनसीआर में सुबह से सूरज और बादल लुका-छिपी का खेल चल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहर में ग्रेटर नोएडा शामिल हो गया है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स तकरीबन 300 दर्ज किया गया, तो वहीं नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 240 दर्ज किया गया है.

ग्रेटर नोएडा में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 दर्ज

यह आंकड़े सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की वेबसाइट से लिए गए हैं. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिनों तेज बारिश के बाद आसमान साफ दिखाई दिया, लेकिन हवा की गति रुकने से प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से बढ़ गया है.

'ग्रेटर नोएडा में दर्ज AQI'
सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली से भी ज़्यादा प्रदूषित ग्रेटर नोएडा है. ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन यूपीपीसीबी ( उत्तर प्रदेश पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) ने लगाए हैं. जिसमें नॉलेज पार्क-III में एयर क्वालिटी इंडेक्स 308 और नॉलेज पार्क-V का एयर क्वालिटी इंडेक्स 279 दर्ज किया गया है.

'नोएडा में दर्ज AQI'
नोएडा में UPPCB ने 4 स्टेशन इंस्टॉल किए हैं. जिसमें सेक्टर 62 स्टेशन का AQI 259, सेक्टर 125 स्टेशन का AQI 246, सेक्टर 1 में AQI 275 और सेक्टर 116 का AQI 170 दर्ज़ किया गया है. तेज हवाओं के रुकने से वायु प्रदूषण एक बार फिर खतरनाक श्रेणी से पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें:- बारिश के बाद दिल्ली में घटा प्रदूषण स्तर, CPCB ने जारी किया डाटा

'तापमान में गिरावट'
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कई राज्यों में घना कोहरा छाया रहेगा. सबसे ज्यादा असर नदी किनारे और खेतों में नजर आएगा. कई इलाकों में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंचने की उम्मीद है. यूपी,बिहार, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम जैसे इलाकों व हरियाणा, पंजाब, राजस्थान जैसे राज्यों में तापमान लगातार नीचे गिरता जा रहा है. ऐसे में घने कोहरे के साथ कड़कड़ाती ठंड ने दी दस्तक दी और लोगों को दोहरी मार झेलनी पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details