उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इटावा: घर में मिला बिषखापर, वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

यूपी के इटावा में एक घर में विषखापर (मॉनिटर लिजर्ड) दिखायी दिया. इस बारे में मकान मालिक ने वन विभाग को सूचना दी. सूचना पाकर मौके पर पहुंची टीम ने विषखापर को पकड़ लिया. फिलहाल विषखापर को जंगल में छोड़ दिया गया है.

By

Published : Jun 19, 2020, 2:36 AM IST

Updated : Sep 4, 2020, 12:24 PM IST

बिषखापर.
बिषखापर.

इटावा:जनपद के महेरा क्रॉसिंग के पास प्रकाश नगर मोहल्ले के एक मकान में गुरुवार शाम को विषखापर (मॉनिटर लिजर्ड) निकल आया. इसके बाद पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई. घर के मालिक ने तुरंत ही वन विभाग टीम को इसकी सूचना दी. मौके पर पहुंची टीम ने विषखापर को कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा, जिसके बाद टीम ने उसे जंगल में छोड़ दिया.

इस्कॉन टीम के सदस्य और वन्य जीव विशेषज्ञ संजीव चौहान ने बताया कि उनको जैसे ही क्षेत्र में विषखापर होने की सूचना मिली. वह तुरंत अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे. उन्होंने बताया कि विषखापर को पकड़ लिया गया है. अब इसे जंगल में छोड़ दिया जाएगा. उन्होंने बताया कि घर वालों ने इसको किसी भी तरीके का नुकसान नहीं पहुंचाया और बिना किसी तरह की हड़बड़ाहट के इसके होने की सूचना दी.

वन्यजीव विशेषज्ञ संजीव चौहान ने आगे बताया कि यह जीव आबादी वाले क्षेत्रों में कम ही देखा जाता है. यह लोगों को काटता नहीं है, लेकिन यदि काट लेता है तो उसका तेजी से जहर फैल सकता है. वहीं उन्होंने यह भी बताया कि इसे मारना वन्यजीव अधिनियम के अंतर्गत आता है जो कि एक अपराध है.

Last Updated : Sep 4, 2020, 12:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details