उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

खुशखबरी: किसानों को राज्य में ही मिलेगा बेहतर बीज, बढ़ेगी आय

बुलंदशहर में कृषक जागरूकता कार्यक्रम योजना के अंर्तगत कृषि मेला का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया. इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को बेहतर बीज के लिए राज्य के बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

By

Published : Mar 6, 2019, 1:25 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

कृषि मंत्री ने कृषि मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया

बुलंदशहर: कृषक जागरूकता कार्यक्रम योजना के अंतर्गत जिले में कृषि मेला का आयोजन किया गया. मेला और गोष्ठी का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने किया. इस मौके पर कृषि मंत्री ने कहा कि अब किसानों को बेहतर बीज गैर राज्यों से नहीं लेना पड़ेगा.

कृषि मंत्री ने कृषि मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया

कृषि मंत्री ने मेले का शुभारंभ फीता काटकर किया और इस मौके पर कृषि विभाग और अन्य निजी संस्थाओं के लगाए गए अलग-अलग विषयों के स्टॉल में जाकर जानकारी भी हासिल की. कृषि मंत्री ने उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम के संयंत्र भवन गोदाम के कार्यालय एवं सीसी सड़क निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया. यह कार्य करीब 6 करोड़ रुपए की लागत से पूरा होगा.

उन्होंने कहा कि अभी जिले के किसानों को गैर राज्यों से बीज लेना पड़ता है लेकिन जिले में ही बीज के लिए संयंत्र लगने से किसानों की बीज की व्यवस्था यहीं हो जाएगी. उन्होंने अपने संबोधन में पूर्व सरकारों पर किसानों के हितों में ठीक से काम न करने का आरोप भी लगाया.

कृषि मंत्री ने कहा कि जनपद कृषि के क्षेत्र में अलग ही महत्व रखता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की फसल का समर्थन मूल्य 1840 रुपये प्रति क्विंटल और धान की फसल के लिए 1750 रुपये प्रति क्विंटल की दर निर्धारित की है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details