उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बैंकों के पुराने कंप्यूटर चलाएंगे बरेली के प्राइमरी स्कूल के बच्चे

यूपी के बरेली में अब प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी कंप्यूटर सीखेंगे. CSR के तहत जिले के बैंक अपने पुराने कंप्यूटरों को स्कूलों में देने को तैयार हो गए हैं. अगले सप्ताह से बैंक अपनी ब्रांचों के पुराने कंप्यूटरों को विकास भवन भेजेगा, जहां से इन्हें स्कूलों में भेजा जाएगा.

By

Published : Jan 17, 2020, 3:35 PM IST

etv bharat
बैंकों द्वारा स्कूली बच्चों को मिलेगा कंप्यूटर.

बरेली:अब प्राइमरी स्कूलों के बच्चे भी कंप्यूटर सीखेंगे. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. इसी क्रम में बरेली जनपद में ऑपरेशन कायाकल्प अभियान के तहत अब बच्चों के लिए कंप्यूटर की व्यवस्था की गई है. CSR (corporate social responsibility) के तहत बैंक अपने पुराने कंप्यूटरों को स्कूलों में मुफ्त में देने को तैयार है. अगले सप्ताह बैंक अपनी ब्रांचों के पुराने कंप्यूटर विकास भवन पहुंचा देगा, जहां से इन्हें स्कूलों में भेजा जाएगा.

जानकारी देते सीडीओ.

ऑपरेशन कायाकल्पबैंकों के पुराने कंप्यूटरों के की-बोर्ड और माउस से सरकारी स्कलों के बच्चे तकनीक की बारीकियों से रूबरू होंगे. ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सरकारी स्कूलों की सूरत बदलने की मुहिम चल रही है. बरेली के करीब 500 स्कूलों को संवारने का काम चल रहा है. बाउंड्री को ठीक कराया जा रहा है. पानी की आपूर्ति और शौचालयों को दुरुस्त किया जा रहा है. डीएम ने पहले चरण में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में कम से कम एक-एक कंप्यूटर मुहैया कराने की योजना बनाई है. सीडीओ की इस काम की जिम्मेदारी दी गई है. सीडीओ ने बैंकों के पुराने कंप्यूटरों का इस्तेमाल सरकारी प्राइमरी स्कूलों में कराने की तैयारी की है. सीडीओ ने बैंक अधिकारियों के साथ मीटिंग करके पुराने कंप्यूटर नीलाम करने की बजाय सरकारी प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के लिए दान करने को कहा है, जिस पर बैंक अधिकारियों ने सहमति जताई है.

प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को पुराने कंप्यूटरों से ट्रेनिंग दी जाएगी

सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सरकारी स्कूलों को बैंकों की तरफ से कंप्यूटर दिए जा रहे हैं. अगर यह योजना कामयाब होती है तो सरकारी स्कूल के बच्चे भी कंप्यूटर सीख सकेंगे. उन्होंने कहा कि कहीं न कहीं सरकारी स्कूल के बच्चे कंप्यूटर के क्षेत्र में नॉलेज न होने के कारण पीछे रह जाते थे. अब वे बच्चे इन कंप्यूटर की सहायता से उस डिजिटल युग में प्रवेश कर सकेंगे. दुनिया में क्या हो रहा है उसे भी जान सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details