उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वाह रे बिजली विभाग! बलरामपुर में किसान के घर भेजा 64 लाख का बिल

यूपी के बलरामपुर जिले में बिजली विभाग ने किसान को 64 लाख रुपये का बिल भेजा है. बिल को देखते ही किसान के होश उड़ गए. मामला बिजली विभाग के अधिकारियों तक भी पहुंचा, जिसे बिजली विभाग ने मानवीय भूल बताकर गलती सही करने की बात कही है.

By

Published : Aug 1, 2020, 10:54 AM IST

Updated : Aug 1, 2020, 11:05 AM IST

किसान के घर भेजा 64 लाख का बिल
किसान के घर भेजा 64 लाख का बिल

बलरामपुर: जिले में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आयी है. बिजली विभाग ने एक गरीब किसान को 64 लाख रुपये बकाया बिजली भुगतान का नोटिस थमा दिया. नोटिस पाने के बाद से किसान शिवकुमार और उसके परिजन परेशान हैं. किसान के घर में पिछले दो दिनों से चूल्हा तक नहीं जला है. किसान के परिवार में हर कोई परेशान नजर आ रहा है.

किसान के घर भेजा 64 लाख का बिल
मामला तुलसीपुर तहसील के बनकटवा गांव का है. वर्ष 2018 में इस गांव का विद्युतीकरण किया गया था. गांव के किसान शिवकुमार ने अपनी पत्नी सुनीता देवी के नाम से दिसम्बर 2018 में सौभाग्य योजना के अन्तर्गत बिजली कनेक्शन लिया था. अक्टूबर 2019 में शिवकुमार की पत्नी सुनीता देवी के नाम 1700 रुपये बिजली का बिल आया. यह बिजली का बिल लॉकडाउन के कारण शिवकुमार जमा नहीं कर पाए थे.
किसान के घर भेजा 64 लाख का बिल
29 जुलाई 2020 को शिवकुमार की पत्नी सुनीता देवी के नाम बिजली विभाग ने 64 लाख 2 हजार 507 रुपये का नोटिस भेज दिया. यह रुपये आठ अगस्त तक जमा करने का निर्देश दिया. यह नोटिस मिलने के बाद शिवकुमार और उसके परिजन सकते में आ गये.शिवकुमार का कहना है कि यदि वह अपनी पूरी जमीन जायदाद बेच भी डालें तो भी वह इतने रुपये इकट्ठा नहींं कर सकता. उसने बताया कि उसके घर में मात्र दो बिजली के बल्ब जलते हैं. ऐसे में इतना ज्यादा बिजली के बकाया भुगतान की नोटिस मिलना समझ से परे है. इस भारी भरकम राशि का बिल मिलने के बाद पूरे गांव में हडकंप मचा हुआ है.इस मामले में विद्युत विभाग के अभियन्ता सुनील कुमार से बात की गयी तो उन्होंने पहले तो किसी भी नोटिस के जारी होने से इनकार कर दिया. लेकिन जब उन्हें नोटिस की प्रति दिखाई गयी तो इंजीनियर साहब खुद सकते में आ गये. इसे मीटर रीडर की गलती मानते हुए तत्काल सुधारने की बात कही.
Last Updated : Aug 1, 2020, 11:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details