उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बदायूं: जिंदा शख्स को लेखपाल ने बना डाला मृतक, जमीन कर दी दूसरे के नाम

यूपी के बदायूं जिले में चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक लेखपाल ने जीवित व्यक्ति को मृतक बताकर उसकी जमीन को दूसरे के नाम पर अंकित करक दी. फिलहाल पुलिस ने आरोपी लेखपाल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

By

Published : Mar 1, 2020, 6:54 PM IST

lekhpal was sent to jail on chrages of fraud in badaun
बदायूं में लेखपाल को धोखाधड़ी के आरोप में जेल भेजा गया.

बदायूं: जनपद के बिल्सी तहसील के ग्राम रायपुर खुर्द पर तैनात रहे लेखपाल ने एक जीवित व्यक्ति को अभिलेखों में मृत दर्शाकर उसकी भूमि को अन्य लोगों के नाम अंकित कर दी. इस मामले में पुलिस ने आरोपी लेखपाल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. पुलिस की इस कार्रवाई से क्षेत्र के लेखपालों में खासा हड़कंप मच गया है.


दरअसल, लेखपाल की शिकायत तहसील दिवस पर थाना उघैती क्षेत्र के एक व्यक्ति ने की थी. इसमें लेखपाल भगवान सिंह द्वारा अभिलेखों में उसे मृत दर्शा कर उसकी भूमि को जगदीश और रामकली के नाम अंकित कर दिया गया, जिसके बाद जिलाधिकारी ने तहसीलदार बिल्सी को आरोपी लेखपाल के खिलाफ संबंधित धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराने के आदेश दिए थे. राजस्व निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने लेखपाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. पुलिस ने साक्ष्य जुटाने के उपरांत अभियुक्त लेखपाल को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

आरोपी लेखपाल को भेजा गया जेल.

पूरे मामले पर एसपी ग्रामीण सुरेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि लेखपाल ने बिल्सी में नियुक्ति के दौरान उघेती क्षेत्र के रामस्वरूप नाम के एक व्यक्ति को मृत दिखा करके उसके नाम की जमीन दूसरे को हस्तांतरित कर दी थी. तहसील दिवस में रामस्वरूप ने अपने जिंदा होने का प्रमाण प्रस्तुत किया और लेखपाल की शिकायत की, कि उसने गलत तरीके से उसे मृत दिखाकर अन्य लोगों का नाम अंकित कर दिया है. इस पर अधिकारियों ने एफआईआर करने के आदेश दिए. घटना सही पाए जाने के बाद लेखपाल को जेल भेज दिया गया है. साक्ष्य संकलन के आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.
ये भी पढ़ें:बदायूं: बिजली के बकायेदारों के लिए चलाई गई आसान किस्त योजना

ABOUT THE AUTHOR

...view details