उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आजमगढ़: लॉकडाउन में दर्जियों ने बदला अपना ट्रेड, सिल रहे मास्क

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ मे दर्जी अब कपड़े की जगह मास्क सिलते हुए नजर आ रहे हैं. लॉकडाउन के चलते लोगों ने कपड़े सिलवाना बंद कर दिया, जिसके बाद दर्जियों के पास रोजी-राटी का संकट खड़ा हो गया.

By

Published : May 27, 2020, 12:47 PM IST

मास्क सिल रहे दर्जी
मास्क सिल रहे दर्जी

आजमगढ़:पूरे देश में चल रहे लॉकडाउन का असर सबसे ज्यादा टेलरिंग का काम करने वाले दर्जियों पर पड़ा है. यही कारण है कि टेलरिंग का काम करने वाले दर्जी अब अपनी आजीविका चलाने के लिए मास्क सिलकर अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं.

मास्क सिल रहे दर्जी

कपड़ा छोड़ मास्क सिल रहे हैं दर्जी

2 महीने से अधिक समय से चल रहे लॉकडाउन के कारण टेलरिंग का काम करने वाले लोगों के काम पूरी तरह से ठप हो गए हैं. ऐसे में इन दर्जियों ने अपने काम को अलग लुक देना शुरू किया है. इस कड़ी में यह दर्जी कपड़ों के अलावा मास्क सिलना भी शुरू कर दिए हैं, जिससे इनके परिवार का भरण-पोषण हो सके.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए टेलरिंग का काम करने वाले चंद्र प्रकाश का कहना है कि जिस तरह से लॉकडाउन चल रहा है, ऐसे में हम लोगों का काम पूरी तरह से बंद हो गया है. दुकानें खुलने के बाद भी जब कोई कपड़े सिलवाने नहीं आया तो हम लोगों ने मास्क सिलना शुरू किया, जिससे घर परिवार चलाया जा सके.

निश्चित रूप से हम लोगों के सामने रोजी-रोटी का संकट आ गया है. हम लोग मास्क सिलकर अब किसी तरह से अपने घर और परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं.
चंद्र प्रकाश,दर्जी

ABOUT THE AUTHOR

...view details