उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा, 'अयोध्या आने से धन्य होता है जीवन'

By

Published : Jun 26, 2020, 4:37 AM IST

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले के दौरे पर पहुंचे जल शक्ति मंत्री डाॅ. महेंद्र सिंह ने कहा कि अयोध्या आने से जीवन धन्य हो जाता है. उन्होंने कहा कि राम की पैड़ी से वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था. जब दीपोत्सव का कार्यक्रम हुआ था, तो पूरी दुनिया में यहां से संदेश गया था. इसे और भी बेहतर बनाया जाएगा.

etv bharat
राम की पैड़ी की तस्वीर भेंट कर किया जल शक्ति मंत्री का स्वागत.

अयोध्या: जिले के दौरे पर गुरुवार को पहुंचे जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि अयोध्या आने से जीवन धन्य हो जाता है. उन्होंने हनुमानगढ़ी और रामलला मंदिर में दर्शन पूजन किया. इस दौरान उन्होंने राम की पैड़ी का भ्रमण भी किया. उन्होंने कहा कि यह वही स्थल है, जहां से विश्व कीर्तिमान स्थापित हुआ था. आगे इस रिकॉर्ड को और बेहतर कैसे किया जाए इसके लिए राम की पैड़ी का भ्रमण किया है.

बाढ़ कार्यों का किया निरीक्षण
बाढ़ कार्यों का निरीक्षण करने के बाद जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह अयोध्या शहर पहुंचे. जहां उन्होंने सबसे पहले राम की पैड़ी का भ्रमण किया. इस मौके पर जल शक्ति मंत्री ने कहा कि राम की पैड़ी से वर्ल्ड रिकॉर्ड बना था. जब दीपोत्सव का कार्यक्रम हुआ था, तो पूरी दुनिया में यहां से संदेश गया था. भविष्य में इससे और बेहतर आयोजन कैसे किया जा सके. इसके लिए इस स्थल को देखन आया हूं. राम की पैड़ी पर भ्रमण के दौरान सिंचाई विभाग के प्रमुख अधिकारियों के अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. वहीं नगर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता और बीजेपी के वरिष्ठ कार्यकर्ता अवधेश पांडे बादल ने राम की पैड़ी की तस्वीर भेंटकर मंत्री का स्वागत किया.

जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह अयोध्या पहुंचे थे.

जल्दबाजी में हुआ राम की पैड़ी का काम
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मौजूदा प्रदेश सरकार के नेतृत्व में बाढ़ नियंत्रण के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है. राम की पैड़ी को आदर्श स्वरूप देने के लिए आगे काम जारी रहेगा. राम की पैड़ी के घाटों पर जल भराव की स्थिति को लेकर उन्होंने कहा कि सरयू का जलस्तर बढ़ रहा है, जिसके चलते राम की पैड़ी पर यह हालात है. इसको ठीक करने का प्रयास जारी है. उन्होंने बताया कि राम की पैड़ी के सौंदर्यीकरण का कार्य जल्दबाजी में हुआ. बहुत कम समय में यह कार्य पूरा करना था. इसलिए कुछ कार्य शेष रह गए हैं, जिन्हें अब ठीक करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है.

योगी सरकार का महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट
राम की पैड़ी का सौंदर्यीकरण योगी सरकार का महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट है. पिछले दीपोत्सव के दौरान जल्दबाजी में राम की पैड़ी का सौंदर्यीकरण का कार्य कर जल प्रवाह शुरू किया गया था. इसके अगले दिन सिल्ट जमा होने के चलते इसे बंद करना पड़ा था. इस माह की 12 जून को इसे फिर शुरू किया गया, लेकिन दो सप्ताह के भीतर ही सिल्ट जमा होने के चलते 4 पंप बंद करने पड़े. राम की पैड़ी के सभी घाटों पर पानी भर चुका है. वहां बाढ़ जैसे हालात लग रहे हैं.

बस्ती हुए रवाना
अयोध्या भ्रमण के बाद जल शक्ति मंत्री बस्ती के लिए रवाना हो गए. उन्होंने कहा कि बाढ़ नियंत्रण का काम समय से पूरा होना आवश्यक है. इसके लिए सभी जिलों का दौरा किया जा रहा है. प्रदेश सरकार किसी प्रकार से प्रदेश की जनता को कोई हानि न हो इसके लिए कृत संकल्पित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details